तेजी से घटाना है वजन और अंदर करनी है बाहर निकली तोंद, रोज सुबह खाली पेट पीलें ये पानी

Jeera Water Benefits: जीरे में पाए जाने वाले विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन बी 1,2,3, विटामिन ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, पोटेशियम, कॉपर, आयरन, जिंक और कॉर्बोहाइड्रेट के साथ एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो वजन कम करने से लेकर बीपी जैसी समस्या से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है.

तेजी से घटाना है वजन और अंदर करनी है बाहर निकली तोंद, रोज सुबह खाली पेट पीलें ये पानी

जीरा सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है.

Health Benefits Of Cumin Water: भारतीय मसालों में जो स्वाद पाया जाता है वो खाने के स्वाद को बढ़ा देता है ये बात कहना गलत नहीं होगा! आज हम ऐसे ही एक मसाले की बात करने जा रहे हैं जो स्वाद में लाजवाब और साइज में छोटा सा है. हम बात कर रहे हैं जीरे की. सब्जी में तड़का लगाने से लेकर रायते का स्वाद बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. आप सभी जानते ही होंगे कि खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. जीरे में पाए जाने वाले विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन बी 1,2,3, विटामिन ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, पोटेशियम, कॉपर, आयरन, जिंक और कॉर्बोहाइड्रेट के साथ एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो वजन कम करने से लेकर बीपी जैसी समस्या से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है. तो आइए जानते हैं हर रोज जीरा वॉटर पीने से सेहत को होने वाले लाभों के बारे में.

जीरा का पानी पीने के फायदे | Jeera Water Benefits

चेहरे पर नहीं रहेगा एक भी दाग-धब्बा, शीशे की तरह ग्लो करेगी स्किन बस दही में मिलाकर लगा लें ये चीज

ब्लड प्रेशर

जीरा पानी में पाया जाने वाला पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. हर रोज इसका सेवन करने के लिए रात को एक बर्तन में पानी लेकर उसमें जीरा डालकर भीगने के लिए रख दें, और खाली पेट इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

वेट लॉस

जीरे का पीना वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. इसका सेवन पाचन को सुधारने में मदद करने के साथ मेटाबॉलिज्म में भी सुधार करता है. मेटाबॉलिज्म बेहतर होने पर आपके शरीर की कैलोरी तेजी से बर्न होने में मदद मिलती है. जीरा पानी शरीर में जमा चर्बी को पिघलाने में भी लाभदायी हो सकता है.

Sabudana Khichdi: सावन सोमवार के व्रत में बनाएं साबूदाना खिचड़ी, इस फलाहार रेसिपी से दिन भर भरा रहेगा पेट

इम्यूनिटी बूस्ट

हर रोज खाली पेट जीरा वॉटर का सेवन इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है. बस सुबह उठकर पानी में जीरा डालकर उबाल लें. फिर इस पानी में शहद मिलाकर इसका सेवन करें. ये मौसमी बीमारियों से बचाने के साथ एनीमिया की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद हो सकता है.

सूजन से राहत

जीरा पानी शरीर की सूजन को कम करने में भी फायदेमंद हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर को फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं. साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल शरीर में मौजूद सूजन को कम करने में भी लाभदायी हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com