विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 20, 2023

चेहरे पर नहीं रहेगा एक भी दाग-धब्बा, शीशे की तरह ग्लो करेगी स्किन बस दही में मिलाकर लगा लें ये चीज

Skin Care Tips: दही में विटामिन ए, सी, डी मौजूद होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है. वहीं इसमें पाए जाने वाला लैक्टिक एसिड डेड स्किन को हटान में मदद करता है. साथ ही यह स्किन को मुलायम बनाने और मुंहासों से भी बचाता है.

Read Time: 4 mins
चेहरे पर नहीं रहेगा एक भी दाग-धब्बा, शीशे की तरह ग्लो करेगी स्किन बस दही में मिलाकर लगा लें ये चीज
स्किन के लिए दही बेहद फायदेमंद होता है.

Monsoon Skin Care Tips: मानसून का मौसम ढ़ेर सारी बरसात के साथ गर्मी से तो थोड़ी राहत दिलाता है, लेकिन इस मौसम में होने वाला चिपचिपापन स्किन पर असर डालता है. जिस वजह से स्किन डल और ऑयली हो जाती है. साथ ही पिंपल्स और चिपचिपापन स्किन की ग्लॉसीनेस को कम कर देता है. इसलिए जरूरी है कि आप इस मौसम में अपनी स्किन का खास ख्याल रखें. वैसे तो बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट्स मिलते हैं जो आपकी स्किन को इन परेशानियों से बताने का दावा करते हैं लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स कभी-कभी स्किन पर बुरा असर भी डाल सकते हैं. इसलिए अमूमन लोग स्किन की देखभाल के लिए घरेलु उपायों को करना बेहतर समझते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बताएंगे जिसको बरसात के मौसम में खाने से कई लोग परहेज करते हैं लेकिन यह चीज इस मौसम में स्किन के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

आज हम बात कर रहे हैं आपके किचन में मौजूद दही की. इसका सेवन कई तरीकों से किया जाता है. यह सेहत के लिए भी लाभदायी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी स्किन के लिए भी इतना ही फायदेमंद है. यह आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है. दही में विटामिन ए, सी, डी मौजूद होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है. वहीं इसमें पाए जाने वाला लैक्टिक एसिड डेड स्किन को हटान में मदद करता है. साथ ही यह स्किन को मुलायम बनाने और मुंहासों से भी बचाता है. तो आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना है.

ग्लोइंग स्किन के लिए दही का इस्तेमाल कैसे करें | How to Use Curd For Glowing Skin

Ways to Store Tomatoes: टमाटरों को लंबे समय तक रखना चाहते हैं फ्रेश इन 4 तरीकों से कर सकते हैं स्टोर

दही और नींबू 

दही और नींबू का इस्तेमाल भी स्किन केयर के लिए किया जा सकता है. इसके लिए आप एक कटोरी में दही लें और फिर उसमें 2 छोटे चम्मच लेमन जूस को डालकर मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कम से कम 20 मिनट के लिए फेस पर लगाकर इससे मसाज करें. ऐसा करने से आपकी टैनिंग तो दूर होगी साथ ही यह स्किन पर ग्लो भी लाएगा. 

दही और बेसन

दही और बेसन भी स्किन के लिए फायदेमंद होता है. यह कॉम्बिनेशन स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. इसके लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच दही लें और उसमें एक चम्मच बेसन मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस मिश्रण को फेस पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को धोलें.

गुनगुने पानी में इन बीजों को घोलकर पी लें, पेट और कमर की चर्बी होने लगेगी गायब, 15 दिनों में दिखेगा वेट लॉस का असर

दही और हल्दी

दही और हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इससे चेहरे पर पिंपल्स जैसी समस्या से राहत मिल सकती है. इसके लिए दो चम्मच दही लें उसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट के लिए सूखने दें. इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और पानी से फेस को धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 8 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है चेरी का सेवन, जानें किसे खाना चाहिए Cherry
चेहरे पर नहीं रहेगा एक भी दाग-धब्बा, शीशे की तरह ग्लो करेगी स्किन बस दही में मिलाकर लगा लें ये चीज
गर्मियों में खाते हैं खरबूजा तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए Muskmelon का सेवन
Next Article
गर्मियों में खाते हैं खरबूजा तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए Muskmelon का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;