विज्ञापन

शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण

आज के समय में जहां कई लोग ऐसे हैं जिनकी नींद खत्म होने का नाम ही नहीं लेती है. बेड पर लेटते ही पांच मिनट के अंदर वो गहरी नींद में चले जाते हैं. तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको सोने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. क्या आपको पता है कि शरीर में एक विटामिन की कमी आपको नींद को खराब करने का कारण होती है.

शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
शरीर में इस विटामिन की कमी कर सकती है नींद खराब.

आज के समय में जहां कई लोग ऐसे हैं जिनकी नींद खत्म होने का नाम ही नहीं लेती है. बेड पर लेटते ही पांच मिनट के अंदर वो गहरी नींद में चले जाते हैं. तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको सोने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. बेड पर लेटने के घंटो बाद ही उनको नींद के लिए करवट बदलनी पड़ती है. नींद ना आने की वजह से कई बार लोगों की नींद पूरी नहीं होती है और उसका असर उनकी सेहत पर भी पड़ने लगता है. 

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जिनको नींद आने में काफी समय लगता है या फिर कम नींद आती है तो आपको बता दें कि आपके शरीर में एक विटामिन की कमी हो गई है. विटामिन और मिनरल्स शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. वहीं इनकी कमी आपको बीमार और कमजोर बना सकती है. ऐसे ही बात करें विटामिन डी की तो आपको बता दें कि इस विटामिन की कमी से रात को नींद आने में काफी परेशानी होती है.

रात में नींद न आने का कारण

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन डी की कमी नींद से जुड़ी बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकती है और यह बच्चों और वयस्कों में नींद की कठिनाइयों, कम नींद आना और रात में जागने से जुड़ी हुई है.

दांतों पर जमी पीली परत को हटाने में कारगर हैं ये हरी पत्तियां, ये रहा हर्बल मंजन बनाने का तरीका

विटामिन डी की कमी के अन्य लक्षण  (Symptoms Of Vitamin D Deficiency)

  1. डिप्रेशन, एंजायटी
  2. जल्दी-जल्दी बीमार पड़ना
  3. हड्डियों में दर्द
  4. थकान महसूस होना

विटामिन डी के सोर्स- (Sources Of Vitamin D)

1. मशरूम-

अगर आप नॉनवेज नहीं खाते हैं और शरीर में विटामिन डी की कमी हो रही है तो आप मशरूम को डाइट में शामिल कर विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

2. संतरा-

संतरे को विटामिन सी और विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे को फल के रूप में या जूस को रूप में डाइट शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत और विटामिन डी कमी को दूर कर सकते हैं. 

3. मछली-

ट्यूना, मैकेरल और सालमन जैसी मछली की किस्म विटामिन डी के अच्छे सोर्स में से एक हैं. अगर आप नॉनवेजिटेरिन हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं.  

4. अंडा-

अंडे की जर्दी में विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन डी की पूर्ति करता है. अगर आप विटामिन डी की कमी को दूर करना चाहते हैं तो अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दांतों पर जमी पीली परत को हटाने में कारगर हैं ये हरी पत्तियां, ये रहा हर्बल मंजन बनाने का तरीका
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
1 महीने तक रोज खाली पेट कर लें इस हरी चीज का सेवन, बाहर निकल जाएगा शरीर में जमा यूरिक एसिड
Next Article
1 महीने तक रोज खाली पेट कर लें इस हरी चीज का सेवन, बाहर निकल जाएगा शरीर में जमा यूरिक एसिड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com