Vitamin-C For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी से भरपूर इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

Vitamin-C Diet In Winter: ठंड के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. ऐसे में हम संक्रमण की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है.

Vitamin-C For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी से भरपूर इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

Vitamin-C For Immunity: विटामिन सी ठंड से होने वाली कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है.

Vitamin-C Diet In Winter: ठंड के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. ऐसे में हम संक्रमण की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी (Diet For Strengthen Immunity) का मजबूत होना बहुत जरूरी है. अगर आप भी संक्रमण से बचना चाहते हैं, तो आपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राइनेस, खुजली और हील्स का क्रैक होना आम बात है. इतना ही नहीं सर्दियों में बाल ड्राई होकर टूटने और गिरने लगते हैं. अगर आप भी इस समस्या से बचना चाहते हैं, तो विटामिन सी रिच डाइट लें. विटामिन सी ठंड से होने वाली इन समस्याओं को दूर करने में मददगार है.

यहां है विटामिन रिच फूड्स लिस्टः Here Are The Vitamin-C Rich Foods List:

1. पपीता-

पपीता में विटामिन सी के अलावा एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. सर्दियों के मौसम में पपीते को डाइट में शामिल कर आप इम्यूनिटी को मजबूत और पाचन को बेहतर रख सकते हैं. 

Dahi Mathri Chaat: घर पर है मठरी, दही, और मुरमुरे तो ऐसे बनाएं दही मठरी चाट, शेफ संजीव कपूर की ये रेसिपी है कमाल

qpod8o78

2. ब्रोकली-

ब्रोकली एक हरी सब्जी है जो दिखने में गोभी की तरह होती है. ब्रोकली विटामिन सी से भरपूर है. सर्दियों में ब्रोकली को आप सूप, सब्जी और सलाद के रूप में डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी, हार्ट ब्रेन आदि को हेल्दी रख सकते हैं. 

Tomato Bonda Cup Chaat: चटपटी चाट खाने का कर रहा है मन तो घर पर पंकज भदौरिया की बोंडा कप चाट की इस रेसिपी को करें ट्राई

3. अमरूद-

अमरूद एक खट्टा-मीठा स्वादिष्ट फल है. अमरूद को डाइट में शामिल कर आप इम्यूनिटी को मजबूत, पाचन को बेहतर और स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. इसे आप सलाद, फल और चटनी के रूप में खा सकते हैं. 

4. संतरा-

संतरा विटामिन सी के सबसे अच्छे सोर्स में से एक माना जाता है. ठंड के मौसम में आसानी से आपको संतरा मार्केट में मिल जाएगा. सर्दियों में संतरा खाने से इम्यूनिटी को स्ट्रांग, स्किन और बालों को हेल्दी, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, को कम करने में मदद मिल सकती है. 

Raisin Eating Benefits: महिलाओं को क्यों करना चाहिए किशमिश का सेवन? यहां जानें कारण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.