सिंधी स्टाइल का घेवर बनाने का वीडियो इंटरनेट पर हुआ वायरल, जानिए क्या है इसमें खास

घीयार, या सिंधी शैली का घेवर काफी हद तक जलेबी जैसा दिखता है और परोसने से पहले इसे डीप फ्राई किया जाता है.

सिंधी स्टाइल का घेवर बनाने का वीडियो इंटरनेट पर हुआ वायरल, जानिए क्या है इसमें खास

मीठा, कुरकुरा, मलाई और सूखे मेवों से सजा और भरा हुआ घेवर राजस्थान के सबसे लोकप्रिय मीठे व्यंजनों में से एक है. खासतौर से यह हरियाली तीज और रक्षा बंधन जैसे त्योहारों पर ज्यादा खाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे कई अलग-अलग तरीकों से भी बनाया जाता है. जयपुर की एक मिठाई की दुकान का वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है, जिसमें एक दुकानदार को घेवर बनाते हुए देखा जा सकता है. खैर, जो लोग नहीं जानते, उनके लिए यह एक सिंधी घेवर है जो जलेबी जैसा दिखता है. वायरल क्लिप पर वापस आते हैं, जिसे इंस्टाग्राम पर एक फूड व्लॉगर ने शेयर किया है, इस वीडियो की शुरुआत होती है जब वेंडर बैटर में फूड कलर मिलाता है. जो इसे चमकीले टेंजेरीन रंग में बदल देता है. इसके बाद, वह गर्म तेल से भरी एक बड़ी कड़ाही के अंदर कई गोल सांचे रखता है.

फिर वेंडर अपनी पांचों उंगलियां बैटर में डुबोता है और बाहर निकालता है, जिससे कई तार बन जाते हैं. वह इन तारों को उन सांचों के अंदर डालता है, और इस तरह की कई परत बनाता है. आखिर में जलेबी जैसी एक बड़ी डिस्क बन जाती है. वेंडर इस तरह से सभी सांचों में घेवर को डालता है और जब घेवर अच्छी तरह से फ्राई हो जाता है तो उन्हें बाहर निकाल लेता है. वीडियो के आखिर में वो मिठाई को चीनी की चाशनी में डुबोते हैं और फिर उसके ऊपर कटे हुए बादाम और काजू डालते हैं. क्लिप को "घेवर बनाने की कला" टेक्स्ट के साथ शेयर किया गया, जबकि कैप्शन में लिखा था "कभी कोशिश की?"

इस डिश को बनाने के इस तरीकों को देखकर कई लोग एक्साइटेड हो गए. तो वहीं कई लोग इसमें फूड कलर शामिल करने से नाखुश नजर आए. एक यूजर ने सवाल किया, "फूड कलर का इस्तेमाल क्यों करें...यह शरीर के लिए हानिकारक है."

ये भी पढ़ें: डॉली चायवाला ने गुरुग्राम में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को पिलाई अपनी स्पेशल चाय, यहां देखें वीडियो

दूसरे ने कहा, "बहुत ज़्यादा फूड कलर."

एक ने कमेंट किया, “बहुत खतरनाक फूड कलर.”

एक शख्स ने कहा, "बहुत ज्यादा आर्टिफिशियल कलर..."

खाने के रंग से होने वाली बीमारियों पर बात करते हुए एक यूजर ने लिखा, “कलर से कैंसर होता है.”

कुछ लोगों ने सुझाव दिया कि वे अपने खाना पकाने में सफाई भी रख सकते हैं. जैसा कि एक यूजर ने लिखा, "हाथों के बजाय ढक्कन में छेद वाली बोतल का उपयोग करें."

क्या आपने कभी सिंधी स्टाइल का घेवर, जिसे घीयार कहा जाता है, खाया है? 

Arvind Kejriwal के Tihar में आम खाने का विवाद, जानिए क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)