#MonsoonSession: स्वाद और सेहत को बढ़ाएंगी ये 6 सब्जियां...

इस मौसम में बस कुछ बातों का ध्यान रखेंगे और यह निश्चित करेंगे कि आप सही चीज को सही तरीके से खाएं तो आप सेहतमंद रहते हुए मानसून का मजा ले सकते हैं.

#MonsoonSession: स्वाद और सेहत को बढ़ाएंगी ये 6 सब्जियां...

मौसम ने करवट ले ली है. नया वातावरण नए माहौल और नए स्वाद के साथ ही साथ ये मौसम लाता है कई बीमारियां भी. कई बार चिपचिपाहट और हुमस से आप कई बार परेशान हो जाते हैं, तो कई बार गलत खान-पान से सेहत भी परेशान करने लगती है. इसकी वजह है कि इस मौसम में कई बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जो सेहत को कई नुकसान पहुंचा सकते हैं. कई बार इस मौसम में बीमारियों की वजह गलत खान-पान होता है. सही समय पर सही आहार लेना ही वह जरूरी नियम है जो आपकी सेहत के लिए फॉलो किया जाना जरूरी है. 

अगर आप इस मौसम में बस कुछ बातों का ध्यान रखेंगे और यह निश्चित करेंगे कि आप सही चीज को सही तरीके से खाएं तो आप सेहतमंद रहते हुए मानसून का मजा ले सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं ऐसी 6 सब्जियों के बारे में जो मानसून में आपकी सेहत का रखेंगी खयाल...

 

Bear Grylls को क्यों लगता है कॉकटेल से 'डर', पढ़ें 4 मजेदार कॉकटेल रेसिपी

 

दिल को तसल्ली देने वाला चाय का कप सेहत को देता है कई नुकसान...

 

साथी के करीब आने के लिए कौन-सा मौसम है बेहतर?

 

 

सुबह की ये गलती पड़ सकती है भारी, बढ़ा सकती है वजन

 

1. लौकी Lauki (Bottle Gourd)

लौकी में पोटैशियम काफी मात्रा में होता है जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आराम दिला सकती है. लौकी में नेचुरल शुगर होता है जो ग्लोइकोजीन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. यह कार्बोहाइड्रेट की कमी को भी दूर करने में कारगर है. लौकी में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है. इसके अलावा आयरन, विटामिन बी और सी होते हैं जो एंटी ऑक्सिडेंटिव साबित होते हैं. तो कुल मिलाकर यह मानसून में आपके दिल के साथ ही साथ आपको पेट को भी हल्का महसूस कराता है.


625 sauteed laukiकरेले में विटामिन सी काफी मात्रा में होता है

2. करेला Karela (Bitter Gourd)
इस मौसम में करेला आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा. करेले में विटामिन सी काफी मात्रा में होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है. यह एक अच्छा एंटीवायरल भी है.
 

bharwan karelaआप इसे कई तरह से बना सकते हैं.

3. टिंडा Tinda (Indian Squash)
टिंडा सिर्फ एक हेल्दी सब्जी नहीं है साथ ही यह स्वादिष्ट भी है. आप इसे कई तरह से बना सकते हैं. इससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह गैस, सीने की जलन और अफरा से राहत दिलाता है.

 

squashपरवल एक धारियों वाली हरी सब्जी है. यह काफी हेल्दी होती है. 

4. परवल Parwal (Pointed Gourd)
परवल एक धारियों वाली हरी सब्जी है. यह काफी हेल्दी होती है. मानसून हमें सर्दी और जुकाम जैसी बीमारियां दे सकता है. इसके साथ ही सिरदर्द भी रह रह कर इस मौसम में उठ जाता है. परवल आपको इस समस्या से बचा सकता है. यह कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है और विटामिन ए और सी होते हैं जो इम्यूनिटी को बेहतर करते हैं.

 

 

parwalPhoto Credit: Facebook/Shilpsnutrilife

5. जड़ें (Tubers)
जड़ें जैसे आलू, शकरकंद काफी अच्छे होते हैं और मानसून में सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. यह खाने में सेफ हैं क्योंकि इनमें बैक्टिरीया काफी कम पनपत हैं. तो इस मौसम में आप इन्हें खूब खा सकते हैं बिना किसी ड़र के. 
 

Celebrities Secret: जानिए क्या खाना सबसे ज्यादा पसंद है TV की 'चकोर' मीरा को...

रात से ज्‍यादा बेहतर हैं सुबह के ‘वो खास पल’...

potato 620इस मौसम में आप इन्हें खूब खा सकते हैं बिना किसी ड़र के. 

Celebrities Secret: क्या खाना पसंद है TV की 'चकोर' मीरा को...

वज़न कम करने के लिए इन 3 डिटॉक्स ड्रिंक्स का करें सेवन

मल्टीविटामिन खुराक से नहीं होता दिल को फायदा, पढ़ें खबर

जमकर खाओ और सेहत बनाओ: इस आहार में है ऐसा फैट जो दिल को नहीं पहुंचाता नुकसान

Mango Food Festival में उठाएं आम मुर्ग लज्जते कोरमा और आम मलाई टिक्का का लुत्फ

 

teasel gourdPhoto Credit: Facebook/Sam Mahanta

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

6. कंटोला Kantola (Teasel Gourd)
कंटोला हरे रंग की कैक्टस जैसी दिखने वाली सब्जी है जिसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. यह प्रोटीन से भरपूर, आयरन और फाइबर का अच्छा सोर्स है. यह सब्जी आपके पेट को सही रखती है और पाचन तंत्र को भी दुरुस्त बनाती है.