विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2023

सुबह खाली पेट या रात को सोने से पहले पी लीजिए इन बीजों का पानी, जड़ से खत्म होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड

Methi-Dhaniya Seeds For Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए जरूरी है कि हम अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें. हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए, जिनमें प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है.

Read Time: 4 mins
सुबह खाली पेट या रात को सोने से पहले पी लीजिए इन बीजों का पानी, जड़ से खत्म होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड
How to Reduce High Uric Acid: ये बीज कंट्रोल करेंगे यूरिक एसिड.

Uric Acid Home Remedies: यूरिक एसिड की समस्या से आज के समय में कई लोग जूझ रहे हैं. यूरिक एसिड हर किसी की बॉडी में पाया जाता है लेकिन जब ये बढ़ जाता है तो परेशानी बढ़ने लग जाती है. शरीर में यूरिक एसिड के लेवल के बढ़ने से ज्वाइंट्स पेन बढ़ जाता है. यहां तक कि उठने, बैठने और चलने में भी परेशानी होने लग जाती है. इसके अलावा जब शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बढ़ जाता है तो यह किडनी पर भी असर डाल सकता है. इस समस्या को गाउट भी कहा जाता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए जरूरी है कि हम अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें. इसके साथ ही इसको कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर भी दवाइयां देते हैं. शरीर में मौजूद प्यूरिन की मात्रा बढ़ने पर शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है, ऐसे में जरूरी है कि हम अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें. कई ऐसी चीजे हैं जिनका सेवन करने से हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. बता दें कि कुछ बीज हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

यूरिक एसिड में धनिया और मेथी बीज के फायदे ( Dhaniya Seeda and Methi Seeds Benefits in Uric Acid)

धनिया के बीजों की बात करें तो इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड में होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा टिश्यू को पहुंचने वाले नुकसान से भी बचा सकते हैं. ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके, धनिया के बीज हाई यूरिक एसिड से संबंधित लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

वहीं बात करें मेथी बीजों की तो मेथी की बाज शरीर में यूरिक एसिड मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. वहीं इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लामेट्री गुण हाई यूरिक एसिड को कम करने और इसके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कर देगा ये नुस्खा, रात को सोने से पहले नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें

अब जब इन बीजों के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में जान गए हैं तो चलिए अब जानते हैं कि इनका सेवन कैसे करना है कि ये यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद कर सकें.

 
यूरिक एसिड में मेथी और धनिया के बीजों को कैसे यूज करें - How To Use Methi-Dhaniya In Uric Acid

आपको 1 चम्मच मेथी और 1 चम्मच धनिया के दानों को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगो कर रख दें. सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पी लें. इस पानी का सेवन कुछ हफ्तों तक करें, ऐसा करने से यूरिक एसिड कों कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
सुबह खाली पेट या रात को सोने से पहले पी लीजिए इन बीजों का पानी, जड़ से खत्म होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;