Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Uric Acid Diet: यूरिक एसिड की समस्या आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. दरअसल यूरिक एसिड बढ़ने में हमारी खराब लाइफस्टाइल और डाइट काफी हद तक जिम्मेदार है.

Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Uric Acid: ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाना एक दर्दनाक स्थिति है.

खास बातें

  • केला खाने से यूरिक एसिड की मात्रा को कम किया जा सकता है.
  • ग्रीन टी के सेवन से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.
  • सेब का सिरका यूरिक एसिड में फायदेमंद हो सकता है.

Uric Acid Diet: यूरिक एसिड (Uric Acid Level) की समस्या आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. दरअसल यूरिक एसिड बढ़ने में हमारी खराब लाइफस्टाइल और डाइट काफी हद तक जिम्मेदार है. आज की इस भागदौड़ भरी लाइफ में हमारी डाइट पूरी तरह से खराब हो चुकी है. समय की कमी के चलते हम फास्ट फूड्स खाना ज्यादा पसंद करते हैं, जो हर तरह से हमारी सेहत के लिए हानिकारक हैं. गाउट की वजह से भी यूरिक एसिड बढ़ सकता है. ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाना एक दर्दनाक स्थिति है. इससे जोड़ों में दर्द, ऊंगलियों में, एड़ियों में दर्द और जकड़न की समस्या हो सकती है. तो अगर आप भी अपने बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. 

यहां हैं यूरिक एसिड कंट्रोल करने वाले फूड्स- Here Are The Uric Acid Control Food:

1. अजवाइन-

किचन में मौजद अजवाइन शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. अजवाइन में ओमेगा-6 फैटी एसिड और अन्य ड्यूरेटिक ऑयल पाए जाते हैं, यह शरीर से एक्स्ट्रा लिक्विड को बाहर करने के साथ यूरिक एसिड को भी कम करने में मददगार है. 

Healthy Fat Foods: इन हेल्दी फैट फूड्स का सेवन करने से नहीं बढ़ता मोटापा, मिलते हैं ये कमाल के फायदे

78tl8588

2. खट्टे फल-

खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में संतरा, नींबू कीवी जैसे फूड्स को शामिल कर सकते हैं. 

Onion For Diabetes: डायबिटीज मरीजों को क्यों करना चाहिए प्याज का सेवन, यहां जानें कारण

3. केला-

केला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे लगभग सभी कोई खाना पसंद करता है. केला को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. रोजाना केला खाने से यूरिक एसिड की मात्रा को कम किया जा सकता है. 

4. ग्रीन टी-

ग्रीन टी को सबसे हेल्दी ड्रिंक में से एक माना जाता है. ग्रीन टी में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. कई लोग फैट को कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ग्रीन टी के सेवन से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

5. सेब का सिरका-

सेब का सिरका यूरिक एसिड में फायदेमंद हो सकता है. सेब के सिरके में फाइबर मौजूद होता है. फाइबर यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार है. अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप सेब के सिरके का सेवन कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.