Healthy Fat Foods: इन हेल्दी फैट फूड्स का सेवन करने से नहीं बढ़ता मोटापा, मिलते हैं ये कमाल के फायदे

Healthy High-Fat Foods: फैटी फूड्स का नाम लेते ही हमारे दिमाग में सबसे पहली चीज जो आती है वो है मोटापा. मोटापा आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. वजन को कम करने के लिए फैट वाले फूड्स से दूर रहने की सलाह दी जाती है.

Healthy Fat Foods: इन हेल्दी फैट फूड्स का सेवन करने से नहीं बढ़ता मोटापा, मिलते हैं ये कमाल के फायदे

Healthy Fat Foods: हेल्दी फैट फूड्स के सेवन से मोटापा नहीं बढ़ता बल्कि, शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

खास बातें

  • डार्क चॉकलेट में हेल्दी फैट पाया जाता है.
  • अंडे काफी पौष्टिक होते हैं.
  • चीज़ में हेल्दी फैट भी पाया जाता है.

Healthy High-Fat Foods In Hindi: फैटी फूड्स का नाम लेते ही हमारे दिमाग में सबसे पहली चीज जो आती है वो है मोटापा. मोटापा आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. वजन को कम करने के लिए फैट वाले फूड्स से दूर रहने की सलाह दी जाती है. लेकिन शरीर के लिए गुड़ फैट अच्छा माना जाता है. हेल्दी फैट फूड्स के सेवन से मोटापा नहीं बढ़ता बल्कि, शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. हेल्दी फैट (Healthy Fat) मोनो अनसैचुरेटेड और पोलि-अनसेचुरेटेड फैट जो हेल्थ के लिए खासतौर से हार्ट के लिए बहुत अच्छे होते हैं. अच्छे फैट एलडीएल (LDL) को कम कर इन्सुलिन (Insulin) को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. हेल्दी फैट फूड्स के सेवन से एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

यहां हैं हेल्दी फैट फूड्स के ऑप्शन- Here Are The Healthy Fat Foods Option:

1. डार्क चॉकलेट-

डार्क चॉकलेट में हेल्दी फैट पाया जाता है. हममें से ज्यादातर लोगों को चॉकलेट खाना पसंद होता है. लेकिन स्वाद के साथ सेहत को बनाए रखने के लिए आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. डार्क चॉकलेट में गुड फैट होता है, जो तनाव दूर करने में मदद कर सकता है. 

Onion For Diabetes: डायबिटीज मरीजों को क्यों करना चाहिए प्याज का सेवन, यहां जानें कारण

e1nrer7

2. अंडा-

सर्दियों के मौसम में अंडे का सेवन फायदेमंद माना जाता है. अंडे काफी पौष्टिक होते हैं और इसमें खराब फैट की मात्रा कम और अच्छे फैट यानि हेल्दी फैट की मात्रा जाती होती है. अंडे के सेवन से शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है, जो मसल्स ग्रोथ में मददगार है. 

Panjiri Recipe: पूजा के लिए बनाई जाने वाली पंजीरी इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी करती है मदद, फटाफट नोट करें रेसिपी

3. चीज़-

चीज़ का नाम लेते ही लोगों के दिमाग में मोटापा और फैट जैसी तस्वीर बन जाती है. लेकिन ऐसा नहीं है, चीज़ में हेल्दी फैट भी पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, विटामिन बी 12, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसी चीजें भी पाई जाती हैं, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं.

4. घी-

सर्दियों के मौसम में रोजाना घी का सेवन करने से कई लाभ मिल सकते हैं. लेकिन कई लोग घी को सिर्फ इसलिए नहीं खाते क्योंकि, उन्हें लगता है कि घी खाने से मोटापा बढ़ सकता है. मगर ऐसा नहीं है घी में हेल्दी फैट और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है. 

Breakfast Meal: ब्रेकफास्ट में चाहते हैं पोषण का तड़का तो इस विंटर जरूर ट्राई करें गाजर पराठा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.