Onion For Diabetes: डायबिटीज मरीजों को क्यों करना चाहिए प्याज का सेवन, यहां जानें कारण

Onion for Diabetics: दुनिया भर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. इस बीमारी में अपने खान-पान और लाइफस्टाइल का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए.

Onion For Diabetes: डायबिटीज मरीजों को क्यों करना चाहिए प्याज का सेवन, यहां जानें कारण

Onion: खान-पान में जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है.

खास बातें

  • प्याज में फ्लेवोनोइड्स यानि एंटी-ऑक्सिडेंट की पर्याप्त मात्रा होती है.
  • प्याज में पोटैशियम पाया जाता है.
  • डायबिटीज में प्याज खाना फायदेमंद माना जाता है.

Can Diabetics Eat Onion In Hindi: दुनिया भर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. इस बीमारी में अपने खान-पान और लाइफस्टाइल का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि खान-पान में जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है. असल में डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे दवाओं और लाइफस्टाइल के साथ-साथ हेल्दी डाइट से काफी हद कंट्रोल किया जा सकता है. कई चीजें ऐसी जिनको डायबिटीज (Vegetables For Diabetes) में खाना फायदेमंद हो सकता है. प्याज एक ऐसी ही सब्जी है जिसे आमतौर पर तड़के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या डायबिटीज में प्याज का सेवन फायदेमंद है.

डायबिटीज में प्याज खाने के फायदे- Onion Benefits In Diabetes:

1. वजन घटाने-

अगर डायबिटीज के मरीज अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में प्याज को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि प्याज में मौजूद फाइबर और प्रोटीन पेट को लंबे समय तक भरा  हुआ एहसास करता है जिससे ज्यादा खाने से बच सकते हैं. 

Magnesium-rich Foods: इन 5 मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स को करें डाइट में शामिल, जानें सर्दियों में क्यों करना चाहिए सेवन

e1nrer7

2. इम्यूनिटी-

शरीर की इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में प्याज को शामिल कर सकते हैं. प्याज में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल, प्रोटीन इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

Remedies For Dark Spots: चेहरे पर हैं दाग, धब्बे और काले निशान तो इन घरेलू उपायों को अपना कर झटपट पाएं राहत

3. आंखों-

डायबिटीज के मरीजों में अक्सर आंखों से संबंधी समस्याएं देखी जाती हैं. अगर आप अपनी आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो प्याज का सेवन करें. प्याज विटामिन ए, एंटी-ऑक्सिडेंट और फोलेट पाया जाता है, जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

4. हार्ट-

डायबिटीज मरीजों को अपनी दिल की सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि अगर हमारा दिल स्वस्थ्य है, तो हम कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं. प्याज को डाइट में शामिल कर दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है.

5. पाचन-

डायबिटीज मरीजों में पाचन संबंधी समस्या काफी देखी जाती है. अगर आप भी ऐसी ही समस्या से हर दिन दो-चार हो रहे हैं, तो आप प्याज का सेवन कर सकते हैं. प्याज पाचन को बेहतर रखने में मददगार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें