रोज सुबह खाली पेट पिएं तिल के बीज का पानी, स्वास्थय लाभ जानने के बाद एक भी दिन नहीं करेंगे मिस

Healthy Drink: तिल के बीज के पानी में पाए जाने वाले तत्व कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं. इस हेल्दी ड्रिंक को अपने मार्निंग रूटीन में शामिल कर के आप पूरे दिन बेहतर महसूस कर सकते हैं.

रोज सुबह खाली पेट पिएं तिल के बीज का पानी, स्वास्थय लाभ जानने के बाद एक भी दिन नहीं करेंगे मिस

तिल का पानी कई स्वास्थय लाभों से भरपूर होता है.

सुबह उठकर एक गिलास तिल का पानी पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह अपनी सेहत को दुरूस्त बनाए रखने के हेल्दी तरीको में से एक है. तिल के बीज में कैल्शियम, मैग्नीशियम और गुड फैट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत, सूजन को कम करने और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. आपकी सुबह के रूटीन में लिया जाने वाला प्रोटीन आपको एनर्जी देता है जो आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करती है. 

तिल के बीज के पानी में पाए जाने वाले तत्व कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं. इस हेल्दी ड्रिंक को अपने मार्निंग रूटीन में शामिल कर के आप पूरे दिन बेहतर महसूस कर सकते हैं और यह आपको युवा बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं सुबह सबसे पहले तिल का पानी पीने से होने वाले हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में.

यह भी पढ़े: World Heart Day 2023: दिल को हेल्दी रखना है तो आज ही अपनी डाइट में करें ये बदलाव, जानें क्या खाएं, क्या नहीं

पाचन के लिए अच्छा

तिल के बीज कोलन और पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. हाई फाइबर के कारण यह पाचन, कब्ज और आंतों को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

सांस लेने में

क्या आप जानते हैं कि तिल के बीज में मौजूद हाई मैग्नीशियम वायुमार्ग की ऐंठन से बचाकर अस्थमा और दूसरी सासों से जुड़ी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है. 

कैंसर रोधी गुण

तिल के बीज में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कैंसर से बचा सकता है. इतना ही नहीं, इनमें फाइटेट, कैंसर रोधी पदार्थ भी होता है. तिल के बीज में कोलोरेक्टल ट्यूमर की संभावना को कम करने और कोलोरेक्टल कैंसर को रोकने में मदद करने वाले तत्व पाए जाते हैं. 

यह भी पढ़े: घर पर बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर भुर्जी, यहां देखें बिल्कुल आसान और परफेक्ट रेसिपी

डायबिटीज में फायदेमंद

तिल का बीज मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो डायबिटीज से लड़ने में मदद कर सकता है. तिल के बीज के तेल का उपयोग करके सीरियस डायबिटीज के रोगियों के ब्लडप्रेशर और प्लाज्मा ग्लूकोज के लेवल को भी कम किया जा सकता है.

हड्डियों के लिए 

तिल के बीज में मौजूद जिंक हड्डियों को मजबूत और हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है. इस खनिज की कमी से कूल्हे और रीढ़ के पास ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है. कैल्शियम, हड्डियों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)