फलों को फ्रिज में रखने की गलती पड़ सकती है भारी, जानें क्या होता है उनको खाने के बाद

क्या आपको पता है कि इन फलों को सही तरीके से नहीं रखने से उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. जी हां सही सुना आपने यदि आप फलों को सही से स्टोर नहीं करते हैं तो उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाएंगे और उनके सेवन से आपको फायदा नहीं मिलेगा.

फलों को फ्रिज में रखने की गलती पड़ सकती है भारी, जानें क्या होता है उनको खाने के बाद

फ्रिज में रखे फलों के पोषक तत्व हो जाएंगे नष्ट.

सुंदर और स्वस्थ दिखने के लिए जरूरी है कि हम अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें और जब अच्छे खाने की बात आती है तो सबसे पहले दिमाग में जो चीज आती है वो है फल. फलों में कई ऐसे मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को ऐसे पोषक तत्व देते हैं जो हमको स्वस्थ रखने के साथ ही हमारी स्किन को भी अच्छा बनाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इन फलों को सही तरीके से नहीं रखने से उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. जी हां सही सुना आपने यदि आप फलों को सही से स्टोर नहीं करते हैं तो उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाएंगे और उनके सेवन से आपको फायदा नहीं मिलेगा. तो आइए आपको बताते हैं 5 ऐसे फल जिनको फ्रिज में रखने से उनके पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं. 

Health Tips: अपनी गट हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ

ताजे फलों को फ्रिज में रखने से उसके पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसको फ्रिज में रखने से ये सामान्य से ज्यादा टेंपरेचर में रहते हैं जिसकी वजह से उसके पोषक तत्व नष्ट होते हैं. इसलिए कोशिश करें कि आप ताजे फलों को फ्रिज में रखने की बजाए एक खुले और फैले हुए बर्तन में बाहर ही रखें. 

लीची

cdu40c4s

गर्मियों के सीजन में आने वाली मीठी-मीठी लीची हर किसी को पसंद होती है. यह खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए भी लाभदायी होती है. लेकिन अगर आप ज्यादा समय के लिए इसको फ्रिज में रखते हैं तो यह अंदर से गलने लगती है और इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. 

सेब

vqqfmegg

Photo Credit: Photo: iStock

सेब को ज्यादा दिनों तक स्टोर कर के रखने के लिए लोग उसको फ्रिज में रख देते हैं, ऐसा करने से सेब ज्यादा दिनों तक तो चलेगा लेकिन इसके पोषक तत्व कम हो जाएंगे. 

Shilpa Shetty ने मंडे मॉर्निंग की शुरूआत की हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ, यहां जानें 5 हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी

आम

0dh0l7eo

फलों का राजा आम गर्मियों के मौसम में आता है और फिर कई लोगों के खाने का अहम हिस्सा बन जाता है. इसको स्टोर करने के लिए फ्रिज में रखने से इसके पोषक तत्व नष्ट होते ही हैं साथ ही इसके टेस्ट में भी थोड़ा बदलाव आ जाता है. 

केला

8nretko

Photo Credit: iStock

केले को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. यह फ्रिज में रखने से खराब हो जाते हैं. इससे बेहतक आप इनको खुली जगह में रखें. 

खरबूजा

vtfjaupo

Photo Credit: iStock

गर्मियों का एक और फल जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसको फ्रिज में रखने से इसके पोषक तत्व नष्ट होते हैं साथ ही इसके टेस्ट में भी बदलाव देखने को मिलता है. बेहतर होगा कि अगर आप इसको फ्रेश रखना चाहते हैं तो इसको पानी की बाल्टी में डाल दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो यदि आप भी फल खाने के शौकीन है और उनको फ्रेश और ज्यादा लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो उनको किसी फैली हुई डलिया में रखें जिससे उनमें हवा लगती रहे. साथ ही आप सीमित मात्रा में फल लाएं उनको खाकर खत्म कर दें ताकि उनको फ्रिज में स्टोर करने की जरूरत ही न पड़े.