विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 18, 2023

Health Tips: अपनी गट हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ

Gut Health: लेकिन अगर आप पाचन की किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो उससे आराम पाना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा. आपको अपनी डाइट में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा जिससे इस समस्या के लक्षणों को कम किया जा सकता है.

Read Time: 21 mins
Health Tips: अपनी गट हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ
Gut Health: अपने आहार में साबुत अनाज को शामिल करके आप पेट की कुछ समस्याओं से बच सकते हैं.

Gut Health: खराब गट हेल्थ पेट से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बनती है. जिसमें पेट का खराब होना, सूजन, गैस बनना आदि शामिल हो सकते हैं. पाचन से जुड़ी कई तरह की परेशानियां हमारे खान-पान पर  संबंधी समस्याएं अक्सर हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से जुड़ी होती हैं क्योंकि कुछ खाने की चीजें दूसरों की तुलना में पचने में अधिक समय लेती हैं. लेकिन अगर आप पाचन की किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो उससे आराम पाना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा. आपको अपनी डाइट में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा जिससे इस समस्या के लक्षणों को कम किया जा सकता है. अच्छे डाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए, हमने कुछ ऐसे फूड आइटम्स की एक लिस्ट तैयार की है जिनका हर रोज सेवन किया जा सकता है.

Advertisement

सिर्फ 3 इनग्रेडिएंट से बनाएं समर रिफ्रेशिंग Watermelon Shake, वजन कम करने के साथ-साथ मिलेगी ग्लोइंग स्किन

6 फूड आइटम्स जो आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं (Here are 6 foods that promote good digestive health):

1. पत्तेदार सब्जियां (Leafy Vegetables)

a0545sf

पालक, लेट्यूस और केले जैसे पत्तेदार साग फाइबर के भरपूर होते हैं जो आंत के हेल्दी बनाने में मदद करते हैं. आप अपने सलाद में लेट्यूस शामिल कर सकते हैं और इसके साथ ही ज्यादा पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने के हम अपनी डाइट में पालक, बथुआ जैसी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. 

2. साबुत अनाज (Whole Grains)

मैदे की तुलना में साबुत अनाज को ज्यादा हेल्दी माना जाता है. व्हाइट ब्रेड की जगह आप होल ग्रेन ब्रेड को खाएं जो फाइबर से भरपूर हो. इसके साथ ही उन चीजों को खाने से बचें जो मैदे से बनी होती हैं और घर पर रोटी बनाते समय भी गेंहू या फिर चने के आटे का इस्तेमाल करें.

Advertisement

Corn Banana Soup: बनाना है कुछ टेस्टी और हेल्दी तो फटाफट ट्राई करें ये लजीज डिश, चखते ही हो जाएंगे फैन

Advertisement

3. फल (Fruits)

अपनी डाइट में कम फ्रुक्टोज वाले फलों को शामिल करें, क्योंकि फ्रुक्टोज फलों में अच्छी शक्कर पाई जाती है. इसके अलावा आप सेब, नाशपाती और आम जैसे कुछ फलों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इनमें फ्रुक्टोज का उच्च स्तर होता है. वहीं खट्टे फलों और जामुन जैसे ब्लूबेरी, संतरे और स्ट्रॉबेरी में फ्रुक्टोज कम पाया जाता है.

Advertisement

4. लीन प्रोटीन (Lean Protein)

नॉन वेजिटेरियन फूड में फैट ज्यादा होता है, इनका अधिक मात्रा में सेवन आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है खासकर रेट मीट. इसके बजाय लीन प्रोटीन के लिए आप अपने आहार में बीन्स, दाल और टोफू शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

Bubble Tea: चाय के प्रेमी है तो कभी Bubble Tea का भी स्वाद चखिए, जानिए दिल्ली में कहां मिलेगी यह चाय

5. दही (Yogurt)

tvi0jm6o

दही दूध से बनता है और इसमें लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया पाया जाता है, जो हेल्दी आंत के लिए अच्छा होता है. यह हेल्दी बैक्टीरिया से भरपूर होता है जो इसे प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा घटक बनाता है. दही खाने से खाने को पचने में मदद मिलेगी और पेट फूलने और गैस की समस्या से राहत मिलेगी.

6. चिया सीड्स (Chia Seeds)

चिया सीड्स फाइबर और प्रोबायोटिक्स से भरे होते हैं. यह हमारी आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है और पाचन को दुरूस्त रखने में मदद करता है. चिया सीड्स को रोजाना पानी में भिगोकर इसका सेवन करना आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Cooking Tips: बीन्स खाने में ही नहीं उसे पकाने के तरीके में भी छुपा है हेल्थ सीक्रेट, भाग्यश्री से सीखिए बीन्स को हेल्दी बनाने की रेसिपी

पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आज के बाद कभी नहीं उबलेगा दूध! वायरल वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे हंसी
Health Tips: अपनी गट हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ
Smoky पान से कैसे 12 साल की बच्ची के पेट में हुआ छेद? डॉक्टर से जानिए लिक्विड नाइट्रोजन कितनी खतरनाक
Next Article
Smoky पान से कैसे 12 साल की बच्ची के पेट में हुआ छेद? डॉक्टर से जानिए लिक्विड नाइट्रोजन कितनी खतरनाक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;