Bathua Recipes: स्वाद और सेहत से भरपूर हैं बथुआ से बनने वाली ये 5 रेसिपीज

Bathua Recipes: सर्दियों के दिनों में तरह-तरह की सब्जियां मार्केट में आती हैं, जिनमें से एक बथुआ भी है, जो स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर है.

Bathua Recipes: स्वाद और सेहत से भरपूर हैं बथुआ से बनने वाली ये 5 रेसिपीज

Bathua Recipes: सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत में भी लाजवाब है बथुआ.

सरसों, मेथी, पालक की सब्जी, पराठे और पकौड़े तो आपने बहुत खाए होंगे.  लेकिन क्या आपने अपनी डाइट में बथुआ को शामिल किया है? अगर नहीं, तो इस पॉवर पैक हरी सब्जी को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें, क्योंकि ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं बथुआ के फायदे और इससे बनने वाली 5 डिलीशियस रेसिपीज के बारे में.

बथुआ से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट रेसिपीज- Here Are The Tasty And Healthy 5 Bathua Recipes

बथुआ में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients In Bathua)

बथुआ में विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है. यह आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम का भी बेहतरीन स्त्रोत है. यह फाइबर से भी भरपूर है. 

1. बथुआ की दाल

बथुआ की दाल बनाने के लिए एक कप अरहर की दाल लें और कुछ देर के लिए भिगो दें. एक कप कटे हुए बथुआ के पत्ते लें और इसे दाल के साथ प्रेशर कुकर में पानी, नमक और हल्दी डालकर पकाएं. दाल पकने के बाद एक छोटा पैन लें, उसमें थोड़ा घी डालें और फिर उसमें जीरा, राई, मेथी दाना डालें और इसे अच्छी तरह से चटकने दें. अब इसमें कटा हुआ प्याज डालें और प्याज के ब्राउन होने के बाद टमाटर डालकर कुछ देर पकने दें. सूखे मसाले जैसे- धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और गरम मसाला डालकर कुछ देर पकाएं और फिर इसमें दाल डालकर कुछ देर पकने दें. फिर बथुआ की दाल को चावल के साथ सर्व करें.  

डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार है रागी डोसा-Recipe Inside

et878lqg

Bathua Recipes: बथुआ में विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है. Photo Credit: iStock

2. बथुआ का रायता

इसे बनाने के लिए एक बाउल में ताजा दही और 1 कटोरी बथुआ के पत्ते लें. बथुआ को उबाल लें और ठंडा करके इसे चिकना होने तक ब्लेंड करें. अब इसे दही में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. तड़का लगाने के लिए एक छोटे पैन में थोड़ा तेल लें. उसमें जीरा डालें और चटकने के बाद लाल मिर्च डालें. फिर इसे दही में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. तैयार है हेल्दी और टेस्टी बथुआ का रायता.

3. बथुआ साग 

बथुआ साग बनाने के लिए एक छोटी कढ़ाई लें और उसमें एक बड़ा चम्मच सरसों का तेल डालें. इसमें जीरा, हींग डालें और फिर बथुआ के पत्ते डालकर धीमी आंच पर पकाएं. नमक और आधा कप पानी डालें और पकने के लिए ढक दें. फिर इसमें मक्खन डालकर गर्म-गर्म खाएं. 

Weight Loss: वजन को रखना है कंट्रोल तो ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, यहां है पूरी लिस्ट

4. बथुआ के परांठे

बथुआ पराठा बनाने के लिए आटा लें. इसमें एक टेबल स्पून तेल या घी डालिए. फिर इसमें बथुआ के कटे हुए पत्ते डाल कर अच्छे से गूथ लें. इसे साधारण पराठे की तरह बेल लें और घी में पका लें. स्वाद के लिए आप इसमें पालक, मेथी जैसे अन्य हरे पत्ते भी डाल सकते हैं. 

Poha Side Effects: सावधान! अगर आप भी खाते हैं रोजाना पोहा तो सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

5. बथुआ के भजिए 

पालक और प्याज के पकौड़े तो आपने बहुत खाए होंगे, लेकिन इस बार आप बथुआ और प्याज की पकौड़े ट्राई करें. इसके लिए बेसन में नमक, मिर्च हल्दी, अजवाइन डालकर एक गाढ़ा बैटर तैयार कर लें. इसमें एक कटोरी कटा हुआ बथुआ और दो बड़े प्याज लंबे-लंबे काटकर मिलाएं और इसके गरमा गरम पकौड़े बना कर टमाटर सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.