विज्ञापन

इन लोगों को नहीं खानी चाहिए ये बीज वाली सब्जियां, पड़ सकते हैं लेने के देने

Kidney Stones Diet: सब्जियों को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है, लेकिन बीज वाली सब्जियों को इन लोगों को नहीं खाना चाहिए.

इन लोगों को नहीं खानी चाहिए ये बीज वाली सब्जियां, पड़ सकते हैं लेने के देने
Kidney Stones: किडनी स्टोन में कौन सी सब्जी नहीं खाएं.

How To Reduce Kidney Stones: खुद को हेल्दी रखने के लिए के लिए अक्सर लोगों को हरी और फ्रेश सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. लोग फिट और हेल्दी रहने के लिए फ्रेश सब्जियों का खूब सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जिनके अंदर बीज मौजूद होते है. बीज का सेवन कई लोगों के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है. आपको बता दें कि बीज वाली सब्जियों में ऑक्जेलिक एसिड और ऑक्सालेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो गुर्दे की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकते हैं. गुर्दे की पथरी तब बनती है जब यूरिन में कुछ केमिकल्स का संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे क्रिस्टल बनते हैं और यह पथरी का रूप ले लेती है. किडनी का मुख्य काम शरीर में लिक्विड और केमिकल्स के लेवल की देखरेख करना है.

किडनी स्टोन में इन सब्जियों का न करें सेवन- Kidney Stones Mein Na Khaye Ye Sabji:

गुर्दे की पथरी का इलाज दवाइयों के माध्यम से और सही डाइट से किया जा सकता है. गुर्दे की पथरी से जूझ रहे लोगों को बैंगन, टमाटर, खीरा, पालक जैसी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए. बैंगन में ऑक्सालेट नामक तत्व पाया जाता है जो किडनी स्टोन को बढ़ाने का काम करता है. इसी वजह से किडनी स्टोन से पीड़ित लोगों को इसका सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें- बिना 1 रुपए खर्च किए तेजी से घटेगा वजन, बस डायटीशियन द्वारा बताई इस सब्जी का ऐसे करें सेवन

Latest and Breaking News on NDTV

1. टमाटर-

टमाटर के बीजों में भी ऑक्सालेट तत्व पाए जाने की वजह से इसका सेवन किडनी स्टोन पीड़ितों को न करने की सलाह दी जाती है.

2. खीरा-

खीरा शरीर में पोटैशियम के लेवल को बढ़ा देता है, जिससे गुर्दे के गंभीर रोगियों को बचना चाहिए. ऐसे रोगियों को खीरा के सेवन न करने की सलाह दी जाती है. हालांकि, यह ध्यान देना चाहिए कि सभी बीज वाली सब्जियों में ऑक्सालेट एक समान मात्रा में नहीं होता है. किसी में कम और किसी में इसकी मात्रा अधिक होती है. ऐसे में गुर्दे की पथरी के रोगियों को बैलेंस डाइट की सलाह दी जाती है.

3. पालक-

पालक एक ऐसी सब्जी है जो बीज वाली भले ही नहीं है परंतु इस हरी सब्जी में भी ऑक्सालेट भरपूर मात्रा में पाए जाने की वजह से किडनी के रोगियों को इसे न खाने की सलाह दी जाती है. किडनी के अलावा गाल ब्लैडर में भी पथरी होती है. उसके लिए ऑपरेशन की जरूरत होती है. किडनी स्टोन के कुछ मामलों में भी सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जानें ढलती उम्र में बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं
इन लोगों को नहीं खानी चाहिए ये बीज वाली सब्जियां, पड़ सकते हैं लेने के देने
नाश्ते में शामिल कर लें ये चीज घटने लगेगा वजन, पेट दिखेगा अंदर और कमर भी हो जाएगी पतली
Next Article
नाश्ते में शामिल कर लें ये चीज घटने लगेगा वजन, पेट दिखेगा अंदर और कमर भी हो जाएगी पतली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com