विज्ञापन

बिना 1 रुपए खर्च किए तेजी से घटेगा वजन, बस डायटीशियन द्वारा बताई इस सब्जी का ऐसे करें सेवन

Bottle Gourd For Weight Loss: कुछ ही दिनों में कम होगा कई किलो वजन, बस इस तरह से डाइट में शामिल करें ये हरी सब्जी, डायटीशियन ने बताए इस सब्जी के फायदे.

बिना 1 रुपए खर्च किए तेजी से घटेगा वजन, बस डायटीशियन द्वारा बताई इस सब्जी का ऐसे करें सेवन
Weight Loss Sabji: वजन कम करना है, तो जरूर खाएं लौकी की सब्जी.

Bottle Gourd For Weight Loss In Hindi: मोटापा आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. यदि आप भी अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं और समझ में नहीं आ रहा है कि वजन को कैसे कम किया जाए, तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. आप बस अपने खाने में थोड़ा बदलाव करते हुए लौकी की सब्जी खाना शुरू कर दें. यकीन मानिए आपको काफी राहत मिलेगी. लौकी की सब्जी खाने से आपके वजन में कमी आने के साथ शरीर का पाचन तंत्र भी मजबूत होगा. साथ ही कब्ज की समस्या भी दूर होगी. डायटीशियन डॉ. स्वाति सिंह ने कहा कि लौकी की सब्जी खाने के कई फायदे हैं. इस सब्जी को खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है.

लौकी खाने के फायदे- Bottle Gourd Eating Health Benefits:

लौकी में फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है. इससे अगर शरीर में पानी की कमी है, तो पानी की कमी को पूरा करता है. लौकी के सेवन से डायबिटीज कंट्रोल में आता है. साथ ही हार्ट को मजबूत करने में यह फायदेमंद साबित होती है, क्योंकि इसमें पोटैशियम और फाइबर होते हैं.

ये भी पढ़ें- 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

वजन कम करने के लिए कैसे खाएं लौकी- How To Eat Lauki For Weight Loss:

डॉ. स्वाति सिंह ने कहा कि लौकी में काफी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है. उन्होंने कहा कि लौकी को सब्जी के अलावा कई अन्‍य रूपों में इस्तेमाल कर खा सकते हैं. इसे चावल में मिलाकर भी खा सकते हैं. खासतौर पर गर्मियों के दिनों में लौकी का सेवन, शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. गर्मियों में यह शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है. 

डॉक्टर ने कहा, देखा जाता है कि लोग लौकी का जूस भी बनाकर पीते हैं।. कई बार देखने में मिलता है कि उन्हें कुछ केमिकल एलर्जी भी होती है. क्योंकि, जिस लौकी का आप जूस बनाकर पी रहे हैं, आपको नहीं पता है कि वह कहां से लाई गई है और जब आप कोई कच्ची चीज खाते हैं, तो उसको उगाने के ल‍िए ज‍िस केमिकल का इस्तेमाल किया गया है, वह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दुबले-पतले शरीर में तेजी से भरेगा मांस, अगर इन 4 तरीकों से करेंगे इस ड्राई फ्रूट्स का सेवन
बिना 1 रुपए खर्च किए तेजी से घटेगा वजन, बस डायटीशियन द्वारा बताई इस सब्जी का ऐसे करें सेवन
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
Next Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com