विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए रोज इस लाल चीज का करें इस्तेमाल, गुलाब की तरह कोमल और लाल हो जाएगी स्किन

Skin Care: क्या आप जानते हैं कि सिर्फ चुकंदर ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. चुकंदर के छिलके में मौजूद गुण स्किन पर गुलाबी निखार ला सकते हैं.

Read Time: 3 mins
चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए रोज इस लाल चीज का करें इस्तेमाल, गुलाब की तरह कोमल और लाल हो जाएगी स्किन

Glowing Skin Home Remedies: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और चमकदार दिखे. इसके लिए लोग हजारों रुपए खर्च करने से भी पीछे नहीं हटते हैं. फिर वो चाहे महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स हो या फिर पार्लर पर जाकर हजारों रुपए खर्च करना. लेकिन कई बार इन सबके बावजूद भी हमारी स्किन को वो निखार नहीं मिल पाता है जो चाहिए होता है. कई बार तो कुछ प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स स्किन को नुकसान भी पहुंचा देते हैं और उसकी वजह होती हैं उसमें मौजूद केमिकल्स. ऐसे में अपनी स्किन को बिना किसी नुकसान पहुंचाए सुंदर और ग्लोइंग बनाने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाना ज्यादा बेहतर हो सकता है. स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका सेवन करने के साथ ही इससे बने स्किन केयर नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: रोज सुबह उठकर खाली पेट पीलें गाजर का जूस, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ सेहत को मिलेंगे ये गजब के फायदे

क्या आप जानते हैं कि सिर्फ चुकंदर ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. चुकंदर के छिलके में मौजूद गुण स्किन पर गुलाबी निखार ला सकते हैं. इसलिए अगर आप भी इसके छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं तो जान लीजिए कि आप कैसे इन छिलकों का इस्तेमाल स्किन को अच्छा बनाने के लिए कर सकते हैं?

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

चुकंदर के छिलके का फेस पैक 

चुकंदर के छिलके में पाए जाने वाले तत्व डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही यह स्किन के निखार को भी बढ़ा सकते हैं. इस पैक को बनाने के लिए चुकंदर के छिलकों को पानी में धोकर भिगोकर रख दें. इसके बाद इसके छिलकों को पानी के साथ पीसकर निकालें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें. अब इस पानी से अपने चेहरे पर मसाज करें और लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धोकर साफ कर लें. 

चुकंदर के छिलके का टोनर

चुकंदर के छिलकों का टोनर बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप इसके छिलकों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. सुबह छिलकों को छानकर पानी अलग कर लें. इस पानी में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और फ्रिज में रख दें. हफ्ते में दो बार इस टोनर का इस्तेमाल करें. ये स्किन को फ्रेश बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan Somvaar का रख रहे हैं व्रत तो नोट कर लें टिप्स, सेहत का रखें ख्याल खाने में शामिल करें ये चीजें
चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए रोज इस लाल चीज का करें इस्तेमाल, गुलाब की तरह कोमल और लाल हो जाएगी स्किन
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें कैसी होनी चाहिए एक योगी की डाइट
Next Article
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें कैसी होनी चाहिए एक योगी की डाइट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;