Skin Tan Remedies: स्किन टैन को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, निखर जाएगा चेहरा

Home Remedies For Tanned Skin: अगर आप भी करवा चौथ पर सुदंर और टैन फ्री स्किन चाहते हैं, तो किचन में मौजूद कुछ घरेलू चीजों को अपना कर इसे दूर कर सकते हैं.

Skin Tan Remedies: स्किन टैन को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, निखर जाएगा चेहरा

Skin Tan Remedies: काली पड़ गई है त्वचा तो ये घरेलू नुस्खे दूर करेंगे प्राब्लम.

Skin Tan Remedies: टैन स्किन के चलते कलर सांवला नजर आने लगता है, जो हमारी सुंदरता (Beauty) को खराब करने का काम करता है. कामकाजी महिलाओं को काम के लिए बाहर निकलना पड़ता है, जिसके चलते उनमें ये समस्या काफी देखी जाती है. और अभी करवा चौथ (Karwa Chauth) भी आने वाला है. ऐसे में हर औरत यही चाहती है कि वो सुंदर दिखे. तो अगर आप भी करवा चौथ पर सुदंर और टैन फ्री स्किन (Tan Free Skin) चाहते हैं, तो किचन में मौजूद कुछ घरेलू चीजों को अपना कर इसे दूर कर सकते हैं.

टैन हटाने के घरेलू उपाय - How To Remove Tan With Home Remedies:

1. खीरा-

किचन में मौजूद ककड़ी एक ऐसी सामग्री है, जो आपकी झुलसी हुई त्वचा को आराम देने के लिए मददगार हो सकती है. ठंडे खीरे के स्लाइस को टैन वाली जगह पर रखें ऐसा करने से टैन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- रात को सोने से पहले नाभि पर लगा लें ये चीज, उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा, बढ़ने लगेगी रोशनी

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

2. नींबू-

टैन स्किन की समस्या से निजात पाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते है. बस फ्रेश नींबू का रस निचोड़ें और इसे टैन से प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. 10-15 मिनट के लिए लगा कर रखें और फिर साफ पानी से धो लें. 

ये भी पढ़ें- पकाने से पहले कच्चा ही फेस पर लगा लें ये चीज, मिलेगा इंस्टेंट ग्लो, हर कोई पूछेगा दमकती त्वचा का राज

3. टमाटर-

टमाटर एंटीऑक्सीडेंट और प्राकृतिक गुणों से भरा होता है. टमाटर को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. टैन स्किन हटाने के लिए टमाटर के पेस्ट को लगा सकते है. टमाटर में मौजूद लाइकोपीन टैन को कम करने और स्किन को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है. 

4. शहद-

स्वाद में मीठा शहद सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. स्किन की टैन को हटाने के लिए आप शहद में नींबू के रस को शहद के साथ मिलाएं और टैन वाली जगह पर लगाएं. कुछ देर बाद इसे साफ पानी से धो लें. ये सिर्फ टैन को हटाने ही नहीं बल्कि स्किन को सॉफ्ट बनाने में भी मददगार है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)