Cooking Tips: डाइट में शलजम को शामिल करने के 5 आसान और बेहतरीन तरीके

Shalgam Recipes: सर्दियों के मौसम में इस समय हमारी किचन में कई विंटर डिलाइट देखने को मिलते हैं. ऐसी ही एक महत्वपूर्ण सब्जी है शलगम, जिसे शलजम भी कहा जाता है. कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से भरपूर, इस अद्भुत जड़ वाली सब्जी की स्किन सफेद या बैंगनी रंग की होती है.

Cooking Tips: डाइट में शलजम को शामिल करने के 5 आसान और बेहतरीन तरीके

Cooking Tips: इन 5 तरीकों से डाइट में शामिल करें शलजम.

खास बातें

  • शलजम एक बैंगनी रंग की सब्जी है.
  • शलजम को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • शलजम से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Shalgam Recipes: सर्दियों के मौसम में इस समय हमारी किचन में कई विंटर डिलाइट देखने को मिलते हैं. ऐसी ही एक महत्वपूर्ण सब्जी है शलगम, जिसे शलजम भी कहा जाता है. कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से भरपूर, इस अद्भुत जड़ वाली सब्जी की स्किन सफेद या बैंगनी रंग की होती है. शलजम कैल्शियम, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और विटामिन सी का एक बड़ा सोर्स है. स्वास्थ्य की बात करें तो, यह हमारे दिल और लीवर के लिए बेहद फायदेमंद है. शलजम एक वर्सटाइल सब्जी है और आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि इसका टेस्ट कई तरीकों से लिया जा सकता है. हमने नीचे 5 उगलियां चाटने वाली रेसिपी लिस्ट की हैं.

यहां हैं शलगम को कुक करने के 5 आसान तरीके- Here're 5 Interesting Ways To Cook With Shalgam:

1. गोभी शलजम का अचार-

अचार हर इंडियन घर में होना ही चाहिए. आम का अचार हो या नींबू का अचार, हम हमेशा नए अचार की रेसिपी की तलाश में रहते हैं. आखिरकार, एक अच्छे अचार में उबाऊ मील के टेस्ट को बेहतर बनाने की क्षमता होती है. यह गोभी शलगम का अचार (Gobhi Shalgam Ka Achaar) बिल्कुल वही है जो आपको अपने मील में एक्स्ट्रा एक्साइटमेंट एड करने लिए चाहिए. फूलगोभी और शलगम के अलावा, इस स्वादिष्ट डिश में घरेलू मसालों के साथ अन्य सब्ज़ियां भी बनाई जा सकती हैं. यहां जानिए रेसिपी. 

Cauliflower Recipes: इन 5 तरीकों से अपनी डाइट में गोभी को करें शामिल, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त t6r7nml

2. शलजम की सब्जी- 

शलगम की सब्जी (Shalgam Ki Sabzi) का टेस्ट लाजवाब होता है और यह सिर्फ 30 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है. इसे लंच या डिनर में बनाया जा सकता है. इसलिए, यदि आप रेगुलर करी से ऊब चुके हैं, या आपको मील तय करने के लिए बहुत कम समय मिलता है, तो इसे आजमाएं. यह आपकी पसंदीदा डिश हो सकती है, खासकर सर्दियों में. इसे रोटी या स्टीम्ड राइस के साथ पेयर करें. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Amritsari Paneer Tikka: रात के खाने में बनाएं अमृतसरी पनीर टिक्का, खाने वाले चाटते रह जाएंगे उंगलियां

shalgam ki sabzi

3. शलजम और तोरी का सूप-

सूप सर्दियों के मौसम का अधिकतम लाभ उठाने का एक शानदार तरीका हो सकता है. एक बाउल गर्म सूप से ज्यादा कम्फर्ट कुछ नहीं है. यदि आप अच्छे सूप रेसिपीज की तलाश कर रहे हैं, तो आपकी खोज यहां समाप्त होती है. इस हेल्दी प्रीपरेशन के लिए आपको केवल शलजम, तोरी और पालक को एक साथ पकाना है.  रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

gn9vqvto

4. आलू प्याज का शोरबा-

एक शोरबा मूल रूप से एक स्टू या सूप है. यह स्वादिष्ट आलू दो प्याज का शोरबा (Aloo Aur Do Pyaaz Ka Shorba) कई फ्लेवर और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर सर्दियों का एक वंडरफुल डिलाइट है. बस आलू और शलजम को छीलकर उबाल लें, लहसुन, अदरक, लीक, प्याज, हरी प्याज और हरी मिर्च के साथ. इसकी स्मूद प्यूरी बना लें और इसमें क्रीम मिलाएं. सूप में तड़का लगाएं और धनिया पत्ती और फ्राई किए हुए आलू के टुकड़ों से गार्निश करें. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. सब्जियों के साथ फ्राइड शलजम केक-

खैर, यह शलजम और कई अन्य सब्जियों से बना एक स्वादिष्ट केक है. इस वीकेंड घर पर इस शलजम केक को ट्राई करें. इसे अपनी फैमिली मेंबर के साथ साझा करें और अपनी कुलिनरी स्किल से इंप्रेस करें. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

dofseqgo

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इन अद्भुत रेसिपीज को आज़माएं और नीचे कमेंट सेक्शन में अपना एक्सपीरिएंस हमारे साथ साझा करें.