Cauliflower Recipes: इन 5 तरीकों से अपनी डाइट में गोभी को करें शामिल, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Cauliflower Recipes: गोभी एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. सर्दियों के मौसम में आने वाली फ्रेश फूल गोभी का स्वाद ही अलग होता है. और सबसे अच्छी बात ये ही इसे हम अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं.

Cauliflower Recipes: इन 5 तरीकों से अपनी डाइट में गोभी को करें शामिल, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Delicious Cauliflower Recipes: गोभी से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

खास बातें

  • गोभी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • गोभी कैलोरी में कम होती है जो वजन घटाने में मदद कर सकती है.
  • गोभी में कई तरह को पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Winter-Special Gobi Recipes: गोभी एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. सर्दियों के मौसम में आने वाली फ्रेश फूल गोभी का स्वाद ही अलग होता है. और सबसे अच्छी बात ये ही इसे हम अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. क्योंकि गोभी से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. दरअसल हर भारतीय घर में ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा पराठे पसंद किए जाते हैं. पराठे की अनगिलत वैराइटी आपको मिल जाएंगी. अगर आप भी ब्रेकफास्ट में हेल्दी और टेस्टी रेसिपीज की तलाश में हैं तो आप गोभी से कई स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं गोभी से बनने वाली रेसिपीज.

फूल गोभी में पाए जाने वाले पोषक तत्व- Nutrients Value Of Cauliflower:

फूल गोभी में कैरोटीनॉयड, फ्लेवोनोइड, एस्कॉर्बिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-सी, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन बी, फाइबर, प्रोटीन व जरूरी मिनरल पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं. 

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोज खाएं ये चीजें, मिलेंगे कई अन्य फायदे

8tjpqnq

यहां हैं गोभी से बनने वाली 5 रेसिपीज- Here Are 5 Delicious Cauliflower Recipes:

1. गोभी मसालेदार-

अगर आप भी सिंपल सब्जी खाकर बोर हो गए हैं तो गोभी मसालेदार ट्राई कर सकते हैं. इसे टमाटर, प्याज, अदरक, लहसुन और मसालों के क्लासिक देसी फ्लेवर के साथ बनाया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Lauki Idli Recipe: वजन घटाना है तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें लौकी की इडली, यहां देखे रेसिपी

2. चिली गोभी-

अगर आप भी इंडो-चाइनीज खाना पसंद करते हैं, तो आपको ये चिली गोभी काफी पसंद आने वाली है. इसे आसानी से घर पर कम समय में बनाया जा सकता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. दही वाले गोभी-

दही वाले गोभी सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है. लेकिन यकिन माने इसे अगर आपने एक बार ट्राई कर लिया तो बार-बार बनाना पसंद करेंगे. इस रेसिपी में करी में दही का इस्तेमाल किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Kitchen Tips: मशरूम को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स

4. गोभी आलू-

इंडियन क्लासिक सब्जी है आलू गोभी. हर भारतीय घर में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली आलू गोभी की सब्जी. इसे बच्चे से लेकर बड़े तक खाना पसंद करते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

5. गोभी पराठा-

गोभी पराठा एक स्वादिष्ट रेसिपी है. इसे आप ब्रेकफास्ट लंच में बना सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये कि ये स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.