विज्ञापन

सावन व्रत से कैसे बेहतर हो सकता है स्वास्थ्य? जानिए उपवास के दौरान क्या और कैसी डाइट आजमाएं

Healthy Fasting Tips: व्रत के दौरान उपवास में अपनी डाइट को हेल्दी रखने की जरूरत होती है. व्रत के दौरान ऐसी रखें अपनी डाइट का ख्याल.

सावन व्रत से कैसे बेहतर हो सकता है स्वास्थ्य? जानिए उपवास के दौरान क्या और कैसी डाइट आजमाएं
Sawan Diet Tips: सावन में ऐसी रखें अपनी डाइट का ख्याल.

Sawan Diet: पवित्र सावन मास चल रहा है. भगवान शिव के भक्त व्रत और उपवास को लेकर एक्टिव हो गए हैं. बरसात के मौसम में हर सप्ताह सोमवार को उपवास रखने से न सिर्फ धार्मिक उद्देश्य पूरा होता है, बल्कि यह हमारी सेहत के लिए भी काफी बेहतर रिजल्ट लाने वाला हो सकता है. कई लोग तो पूरे माह व्रत का पालन करते हैं और केवल एक समय सात्विक खाना खाते हैं. हालांकि, सावन व्रत के दौरान उपवास में अपनी डाइट को हेल्दी रखने की जरूरत होती है. इस व्रत-उपवास को करने वालों में ज्यादातर महिलाएं होती हैं. इसलिए एक्सपर्ट्स ने इस दौरान कुछ हेल्दी डाइट टिप्स को अपनाने की सलाह दी है.

मानसून और सावन उपवास (Fasting on Monday in Sawan and monsoon)

मानसून के सुहाने मौसम में अगर आप भी सावन में व्रत और उपवास रखते हैं तो एक्सपर्ट के बताए हेल्दी डाइट टिप्स को फॉलो कर अपना स्वास्थ्य बेहतर कर सकते हैं. साथ ही परिवार, रिश्तेदार और दोस्तों को भी इस बारे में जागरूक कर सकते हैं. आइए, जानते हैं कि सावन सोमवार के व्रत और उपवास के दौरान डाइट को कैसा रखना चाहिए, जिससे स्वस्थ बने रहने में मदद मिल सके.

ये भी पढ़ें- Hariyali Teej 2024: कब है हरियाली तीज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन सामग्री और भगवान शिव को अर्पित करने वाले खास भोग

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

सावन में उपवास के दौरान कैसी रखें डाइट- (Sawan Somvar Diet Tips)

1. डिहाइड्रेशन से बचें-

सावन सोमवार व्रत के दौरान उपवास रखने पर भी डिहाइड्रेशन से बचें. बॉडी को हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. इसके अलावा हर्बल टी, नारियल पानी और घर पर ही फलों का जूस निकाल कर उसका इस्तेमाल करें.

2. हल्का और संतुलित भोजन-

व्रत और उपवास के दौरान या बाद में जब भोजन की बारी आए तो कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और हेल्दी फैट वाले संतुलित डाइट लें. जरूरी न्यूट्रिशंस को एनर्जी लेवल को को बनाए रखने के लिए उपवास के दौरान मौसमी फल, ड्राई फ्रूट्स, नट्स, सीड्स, डेयरी प्रोडक्ट्स और उबली हुई हरी सब्जियां खा सकते हैं.

3. मिलेट्स को आजमाएं-

बरसात के दिनों में व्रत और उपवास के बाद खाने में साबुत अनाज या मिलेट्स जैसे राजगिरा या कुट्टू के आटे की रोटी को चुनें. फाइबर, प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर मिलेट्स लगातार एनर्जी देते हैं.

4. प्रोटीन वाले फूड्स खाएं-

मेटाबॉलिज्म और मसल्स को बनाए रखने के लिए, अपनी डाइट में प्रोटीन वाले फूड्स को लेना नहीं भूलें. दूध, दही, पनीर के अलावा सूखे मेवे और सीड्स प्रोटीन के शानदार स्रोत हैं. व्रत के दौरान इसे डाइट में शामिल करने पर कोई एतराज भी नहीं करता.

5. हर्ब्स डाइट में करें शामिल-

आमतौर पर व्रत या उपवास के दौरान नमक का सेवन नहीं किया जाता है. नमक के बिना बनी डाइट का स्वाद बढ़ाने के लिए उसके साथ हर्ब्स, मसालों और नींबू के रस मिलाएं.

6. बार-बार न खाएं-

व्रत और उपवास के बीच खाने की ओर ज्यादा ध्यान जाना नेचुरल है. इसके बावजूद एक साथ ज्यादा खाने या बार-बार खाने से बचें.

7. उबालकर या भाप में खाना पकाएं-

सावन के महीने और सोमवार के व्रत के दौरान और उपवास के बाद कोशिश करें कि तले या सेंके हुए खाने की जगह भाप में पका या उबालकर बना हुआ भोजन करें. इस हेल्दी तरीके से अनावश्यक फैट और कैलोरी नहीं जमा होगा और डाइजेशन ठीक रहेगा.

8. फाइबर और प्रोबायोटिक्स को प्राथमिकता दें-

व्रत और उपवास के दौरान पाचन ठीक रखने के लिए डाइट में फाइबर वाले फूड्स और प्रोबायोटिक्स को बढ़ावा दें. कब्ज से बचने और अपनी गट हेल्थ की मदद करने के लिए फल, सब्जियां और साबुत अनाज के अलावा दही या छाछ का भी सेवन करें.

Paris Olympics 2024 Controversy: Boxing और बवाल, Imane Khelif के Gender पर सवाल,क्या है Testosterone

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मेमोरी और खून बढ़ाता है ये एक लाल फल, वजन घटाने में भी कारगर, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी कोई जवाब नहीं
सावन व्रत से कैसे बेहतर हो सकता है स्वास्थ्य? जानिए उपवास के दौरान क्या और कैसी डाइट आजमाएं
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Next Article
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com