विज्ञापन

Hariyali Teej 2024: कब है हरियाली तीज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन सामग्री और भगवान शिव को अर्पित करने वाले खास भोग

Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज का त्योहार इस साल 7 अगस्त को मनाई जाएगी. बता दें कि इसे श्रावणी तीज (Sawan teej) भी कहा जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. इस दिन भगवान शंकर (Shiv ji) और माता पार्वती (Parvati ji) की पूजा की जाती हैं. आइए जानते हैं इस दिन पूजन का शुभ मुहूर्त, उपाय और भोग.

Hariyali Teej 2024: कब है हरियाली तीज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन सामग्री और भगवान शिव को अर्पित करने वाले खास भोग
Hariyali Teej Prasad: माता पार्वती को लगाया जाता है विशेष भोग.

Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज का त्योहार इस साल 7 अगस्त को मनाई जाएगी. बता दें कि इसे श्रावणी तीज (Sawan teej) भी कहा जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. इस दिन भगवान शंकर (Shiv ji) और माता पार्वती (Parvati ji) की पूजा की जाती हैं. बता दें कि सिर्फ सुहागिन महिलाएं ही नहीं बल्कि कुंवारी कन्याएं भी अच्छे वर की प्राप्ति के लिए इस दिन व्रत रखती हैं. हरियाली तीज पर महिलाएं अपनी सखियों के साथ मिलकर पेड़ पर झूला (Jhula) डालती है और सावन के लोकगीत गाकर इस त्योहार की खुशियां मनाती हैं.

हरियाली तीज 2024 तिथि  (Hariyali Teej 2024 Tithi)

बता दें कि पंचांग के अनुसार सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत 06 अगस्त को रात 07:52 मिनट पर होगी. वहीं, इसका समापन अगले दिन यानी 07 अगस्त को रात 10: 05 मिनट पर होगा.

हरियाली तीज पूजन सामग्री (Hariyali Teej Pujan Samagri)

केले के पत्ते, बेल पत्र, धतूरा, अंकव पेड़ के पत्ते, तुलसी, शमी के पत्ते, काले रंग की गीली मिट्टी, जनेऊ, धागा और नए वस्त्र. माता पार्वती जी के श्रृंगार के लिए चूडियां, महौर, खोल, सिंदूर, बिछुआ, मेहंदी, सुहाग पूड़ा, कुमकुम और कंघी. इसके अलावा पूजा में नारियल, कलश, अबीर, चंदन, तेल और घी, कपूर, दही, चीनी, शहद ,दूध और पंचामृत.

Ghevar Making Video: सावन में खाया जाने वाले घेवर आप भी पसंद करते हैं तो देखिए उसे कैसे बनाते हैं

हरियाली तीज पूजन विधि (Hariyali Teej Pujan Vidhi) 

हरियाली तीज में अगर आप व्रत नहीं रख पाते हैं तो केवल सात्विक आहार का सेवन करें. इसके साथ ही इस दिन महिलाओं को श्रृंगार जरूर करना चाहिए, साथ ही मां पार्वती को श्रृंगार की सामग्री जरूर अर्पित करनी चाहिए. इसके साथ ही इस दिन सुहागिन स्त्री को श्रृंगार की सामग्री भी उपहार में देना शुभ माना जाता है. हरियाली तीज पर प्रदोष काल में ही पूजा करना सबसे अच्छा माना जाता है.

हरियाली तीज भोग 

इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती को खास भोग लगाए जाते हैं. इस दिन भगवान जी को घेवर, मालपुआ, खीर, पंचमेवा और रवे के हलवे का भोग लगाना शुभ माना जाता है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
Hariyali Teej 2024: कब है हरियाली तीज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन सामग्री और भगवान शिव को अर्पित करने वाले खास भोग
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com