विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2023

बालों को नेचुरली लंबा, काला और घना बनाने के लिए हर रोज इस तेल से बालों पर करें मालिश, कुछ ही दिनों में दिखेगा जादुई असर

Mustard Oil for Hair: सरसों का तेल बालों के रोमों को मजबूत कर सकता है, खोपड़ी को हाइड्रेट कर सकता है और जड़ों पर लगाने से बालों के बढ़ने में मदद कर सकता है.

Read Time: 4 mins
बालों को नेचुरली लंबा, काला और घना बनाने के लिए हर रोज इस तेल से बालों पर करें मालिश, कुछ ही दिनों में दिखेगा जादुई असर
Haie Care: बालों को मजबूत बनाने में सरसों का तेल है फायदेमंद.

Advantages Of Mustard Oil For Hair: बालों की देखभाल के लिए सरसों का तेल एक लोकप्रिय प्राकृतिक उपाय है और इसका उपयोग सदियों से किया जाता रहा है. यह तेल सरसों के पौधे के बीज से प्राप्त होता है, इसमें महत्वपूर्ण विटामिन, मिनरल्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आपके बालों के लिए चमत्कार कर सकता है. सरसों का तेल बालों के रोमों को मजबूत कर सकता है, खोपड़ी को हाइड्रेट कर सकता है और जड़ों पर लगाने से बालों के बढ़ने में मदद कर सकता है.

इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों पाए जाते हैं. सरसों का तेल में पाए जाने वाले तत्व रूसी को कम करने और हमारी खोपड़ी  स्वस्थ और संरक्षित रखने में भी मदद कर सकते हैं. इसके अलावा सरसों का तेल बालों पर लगाने से ये शाइनी और मुलायम बनते हैं. बेहतर रिजल्ट के लिए अच्छा होगा कि आप इसको गर्म करके स्कैल्प में तेल से मालिश करें.

बालों में तेल लगाने के कुछ घंटे बाद ही इसको धो लें. अपने बालों की अच्छी देखभाल करने उनको स्वस्थ और काला बनाए रखने में भी सरसों का तेल लाभदायी हो सकता है. तो आइए जानते हैं बालों में सरसों का तेल लगाने से होने वाले फायदों के बारे में.

नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, 7 दिनों में बाल हो जाएंगे कमर तक लंबे और घने

शाइनी हेयर 

सरसों के तेल में ओलिक एसिड पाया जाता है, जो बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है. यह एक नेचुरल कंडीशनर के तौर पर भी काम करता है और बालों को उनकी नेचुरल शाइन वापस पाने में मदद कर सकता है. ओलिक एसिड बालों की जड़ों में जाकर उनको गहराई से हाइड्रेट करता है.

नेचुरल कंडिशनर 

सरसों का तेल पूरी तरह से एक नेचुरल कंडीशनर के रूप में भी काम करता है. ये आपके बालों को नरम, चिकना, रेशमी और चमकदार बनाता है. इसमें अल्फा फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके बालों में नमी बनाए रखने और उन्हें फ्रेश और बाउंसी बनाए रखने में मदद कर सकता है.

Blood Sugar को कंट्रोल करने में मददगार है ये सूखा मेवा, बस डाइट में ऐसे करें शामिल

हेयर ग्रोथ

बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए सरसों के तेल से बालों पर मसाज करें, ऐसा रेगुलर करने पर आपके बाल रेशमी, चमकदार और स्वस्थ हो जाएंगे. क्योंकि इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसलिए ये बालों की लंबाई को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं.

डैंड्रफ

रूसी को खत्म करने में भी सरसों के तेल आपकी मदद कर सकता है. इसका इस्तेमाल एंटीबैक्टीरियल और हाई एंटीऑक्सीडेंट है, यह सिर को साफ करने और रूसी से फ्री रखने में मदद कर सकता है.

बालों की मजबूती

बालों को पोषण देने में भी सरसों का तेल आपकी मदद कर सकता है. आज बहुत से लोग बालों के पतले होने और झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं, इसकी वजह अक्सर तब होती है जब हमारे बालों के रोम कुपोषित होते हैं और उनकी भरपूर मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता है. रोजाना सरसों के तेल से बालों की मालिश करने से बाल मजबूत और घने होते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्विट्जरलैंड के एक इंडियन रेस्टोरेंट में सलवार कमीज पहने वर्कर का वीडियो हुआ वायरल, इस वीडियो को देख इंटरनेट हुआ इंप्रेस
बालों को नेचुरली लंबा, काला और घना बनाने के लिए हर रोज इस तेल से बालों पर करें मालिश, कुछ ही दिनों में दिखेगा जादुई असर
माँ बनने वाली मसाबा गुप्ता ने ग्वाकामोल और हॉट हनी के साथ पाव का लुत्फ़ उठाया, यहां देखें तस्वीर
Next Article
माँ बनने वाली मसाबा गुप्ता ने ग्वाकामोल और हॉट हनी के साथ पाव का लुत्फ़ उठाया, यहां देखें तस्वीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;