Blood Sugar को कंट्रोल करने में मददगार है ये सूखा मेवा, बस डाइट में ऐसे करें शामिल

Dates Health Benefits: खजूर में हाई फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. आप सूखे खजूर को डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं.

Blood Sugar को कंट्रोल करने में मददगार है ये सूखा मेवा, बस डाइट में ऐसे करें शामिल

Dates Health Benefits: खजूर का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

Dates Health Benefits In Hindi: सूखे मेवे सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. आज हम एक ऐसे ही सूखे मेवे की बात कर रहे हैं. जिसे आपने दूध के साथ इस्तेमाल जरूर किया होगा. सूखा खजूर जिसे कई जगह पर छुहारा के नाम से भी जाना जाता है. खजूर में हाई फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. आप सूखे खजूर को डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. इसे आप दूध के साथ खा सकते हैं या इससे लड्डू बना के इनका सेवन कर सकते हैं. खजूर को हड्डियों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. तो चलिए जानते हैं खजूर खाने से होने वाले फायदे.

खजूर खाने के फायदे- Khajur Khane Ke Fayde:

1. ब्लड शुगर-

ब्लड शुगर के मरीजों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. खजूर खाने से ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद मिल सकती है. क्योंकि खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है.  

नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, 7 दिनों में बाल हो जाएंगे कमर तक लंबे और घने

k9boomio

2. दिमाग-

खजूर को ब्रेन पॉवर के लिए अच्छा माना जाता है. खजूर ब्रेन में इन्फ्लेमेशन मार्कर्स को कम करने में मदद करते हैं. जिससे न्यूरोडिजनरेटिव डिजीज जैसे अल्जाइमर का रिस्क कम हो सकता है. 

Cold Food Bad For Health: सावधान! आप भी करते हैं रखे हुए ठंडे खाने का सेवन, तो जान लें इससे होने वाले ये बड़े नुकसान

3. हड्डियों-

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप खजूर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. खजूर में ढ़ेरों मिनरल्स पाए जाते हैं जिसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम शामिल हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. इम्यूनिटी-

मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. लेकिन इम्यूनिटी कमजोर है तो आप बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. खजूर में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)