Good Friday 2023: गुड फ्राइडे कब है? इस दिन आखिर क्यों नहीं किया जाता विश, यहां जानें कारण

Good Friday 2023: क्रिश्चन में गुड फ्राइडे उसी दिन को माना जाता है जिस दिन ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था. उनके बलिदान स्वरूप लोग इस दिन को याद करते हैं. ये माना जाता है कि अच्छाई और मानव जाति को बचाने के लिए प्रभु ईसा मसीह ने खुद को सूली पर चढ़ा दिया.

Good Friday 2023: गुड फ्राइडे कब है? इस दिन आखिर क्यों नहीं किया जाता विश, यहां जानें कारण

गुड फ्राइडे के दिन आखिर क्यों नहीं किया जाता विश, यहां जानें कारण.

Good Friday 2023: क्रिश्चन के लिए गुड फ्राइडे का दिन एक खास और पवित्र दिन होता है. इस साल गुड फ्राइडे 7 अप्रैल (Good Friday On 7th April 2023) को मनाया जाने वाला है. ये दिन सिर्फ भारत ही नहीं दुनियाभर में मौजूद सभी ईसाई लोग मनाते हैं. क्रिश्चियन कम्युनिटी के लिए ये दिन बलिदान का दिन मान जाता है. ये दिन खुशी मनाने का नहीं होता उसके बावजूद इस दिन को गुड फ्राइडे कहा जाता है. जिसके पीछे एक खास वजह है. गुड होते हुई भी किसी को इस दिन की शुभकामनाएं भी नहीं दी जाती हैं. उसकी वजह भी खास है.

क्यों नहीं कहते हैप्पी गुड फ्राइडे?| Why Shouldn't Say ‘Happy Good Friday'

क्रिश्चन में गुड फ्राइडे उसी दिन को माना जाता है जिस दिन ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था. उनके बलिदान स्वरूप लोग इस दिन को याद करते हैं. ये माना जाता है कि अच्छाई और मानव जाति को बचाने के लिए प्रभु ईसा मसीह ने खुद को सूली पर चढ़ा दिया. इसलिए गुड फ्राइडे की शुभकामनाएं देने की जगह ब्लेसिंग्स भेजी जाती हैं. आप चाहें तो लिख सकते हैं कि Have A Blessed Good Friday. इस खास दिन ईसाई समुदाय के लोग चर्च भी जाते हैं और प्रार्थना में जीसस को याद करते हैं.

World Health Day 2023: हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है वर्ल्ड हेल्थ डे, जानें क्या हैं इस साल की थीम

क्या बना सकते हैं खास?| Recipes For Good Friday

गुड फ्राइडे के मौके पर जीसस की प्रार्थना के बाद विशेष व्यंजन खाए जा सकते हैं. लोग इस दिन वेज और नॉन वेज दोनों तरह की डिशेज खाना पसंद करते हैं.

आप चाहें तो इस दिन वेजीटेरियन स्टफ्ड कैप्सिकम बना सकते हैं. इस डिश को बनाने के लिए आपको शिमला मिर्च बीच में से काटनी है. उसमें सब्जियों की स्टफिंग करनी है. ऊपर से मॉजरेला चीज डालकर उसे बेक करना है डिश तैयार हो गई.

दिनभर रहती है थकान तो अपने फूड में करें बदलाव, ये 7 फूड आपकी Energy को करेंगे बूस्ट, थकान भी होगी कम  

लेमन बटर प्रॉन्स भी इस दिन का खास नाश्ता हो सकते हैं. आपको एक बाउल में लेमन, प्रॉन्स जरूरी मसाले और चीज लेना है. इन्हें बेक होने रख दें.

फिश टेको भी बनाना बहुत आसान है. आपको मार्केट से रेडीमेड टैको बेस लेने हैं. उसमें सेलमन फिश, पोटैटो फिंगर, चीज और सॉसेज स्टफ कर फिल करना है और बेक करना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com