Raw Milk For Skin: त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कच्चे दूध का ऐसे करें इस्तेमाल

Raw Milk For Healthy Skin: दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कच्चे दूध को त्वचा के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. कच्चा दूध आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. रूखी बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Raw Milk For Skin: त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कच्चे दूध का ऐसे करें इस्तेमाल

Raw Milk For Skin: गर्मी के मौसम में स्किन को हाइड्रेट और मॉश्चराइज रखने की सख्त जरूरत होती है.

खास बातें

  • शहद को त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • कच्चे दूध को त्वचा के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.
  • दूध में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Raw Milk For Healthy Skin: दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कच्चे दूध को त्वचा के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. दूध में विटामिन ए, डी, बॉयोटिन और प्रोटीन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं खासतौर पर गर्मियों के मौसम में. चिलचिलाती गर्मी हमारी स्किन को बेजान रूखी और टैन कर देती है. इस मौसम में स्किन को हाइड्रेट और मॉश्चराइज रखने की सख्त जरूरत होती है. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे तो आपको बता दें कि कच्चा दूध आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. रूखी बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन्स त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करता है. इतना ही नहीं ये त्वचा संबंधी कई अन्य समस्याओं से बचाने में मददगार माना जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इस गर्मी में कैसे आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं.

त्वचा के लिए फायदेमंद है कच्चा दूधः

1. शहद और कच्चा दूधः

शहद को त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अगर आपकी स्किन ड्राई या सेंसिटिव है तो शहद और कच्चे दूध के इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आपको दोनों चीजों का पेस्ट बनाना है और त्वचा पर लगाना है. इसके बाद 15-20 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धों लें. ये आपकी त्वचा को गर्मियों में होने वाली समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है.

Skin Care Remedies: गर्मियों में स्किन हो गई है टैन तो अपनाएं ये अचूक उपाय

3lo5gbc8

आपकी स्किन ड्राई या सेंसिटिव है तो शहद और कच्चे दूध के इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

2. हल्दी और कच्चा दूधः

हल्दी एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है जो स्किन को ब्राइट रखने के साथ-साथ चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है. तो वहीं कच्चा दूध सिर्फ क्लींज करने का काम नहीं करता है, बल्कि त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है. हल्दी और दूध का पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब 10-15 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से चेहरे को चमकदार बनाया जा सकता है.

3. बेसन और कच्चा दूधः

कच्‍चे दूध को बेसन के साथ मिक्‍स करके लगाने से चेहरे को गर्मियों में टैन होने से बचाया जा सकता है. बेसन और कच्चे दूध का पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मलें इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. बेसन और कच्चे दूध से चेहरे को प्राकृतिक तरीके से निखारा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Summer Lips Care: गर्मियों में फटे होंठों से राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके!

Beauty Tips: स्किन को जवां बनाएं रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें!

Benefits Of Tamarind: डायबिटीज, इम्यूनिटी और पाचन समेत इमली खाने के 6 अद्भुत फायदे

Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक

Iftar Snacks: मीट लवर हैं तो इस यूनिक कीमा गुझिया रेसिपी को करें ट्राई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Khatta Meetha Karela: घर पर आसानी से बनाएं हेल्दी टेस्टी खट्टा मीठा करेला