प्रदूषण, मोबाइल, लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल बना सकता है आपको अंधा, इन फूड्स का सेवन कर बढ़ाएं Eyesight

Foods For Eyesight: पूरे दिन अपनी डाइट में रैंबो वाले फूड्स को शामिल करने का प्रयास करें. प्रोसेस्ड, सेचुरेटेड फैट और शुगर से भरपूर फूड्स अनहेल्दी फूड्स का सेवन कम करना जरूरी है.

प्रदूषण, मोबाइल, लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल बना सकता है आपको अंधा, इन फूड्स का सेवन कर बढ़ाएं Eyesight

How To Increase Eyesight: पूरे दिन अपनी डाइट में रैंबो वाले फूड्स को शामिल करने का प्रयास करें.

How To Increase Eyesight: अगर आप ऐसे फूड्स खाते हैं जिनमें कई प्रकार के विटामिन, पोषक तत्व और खनिज शामिल हैं, जिन्हें एंटीऑक्सिडेंट कहा जाता है, तो आप गंभीर नेत्र रोगों को रोकने में सक्षम हो सकते हैं. बैलेंस डाइट में कई प्रकार के प्रोटीन, डेयरी प्रोडक्ट्स, फल और सब्जियां लेना सबसे अच्छा है. पूरे दिन अपनी डाइट में रैंबो वाले फूड्स को शामिल करने का प्रयास करें. प्रोसेस्ड, सेचुरेटेड फैट और शुगर से भरपूर फूड्स अनहेल्दी फूड्स का सेवन कम करना जरूरी है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फूड्स | Foods To Increase Eyesight

1) मछली

साल्मन आंखों के स्वास्थ्य के लिए एक शानदार फूड है. साल्मन जैसे सी फूड में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. ये हेल्दी फैट होते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड ड्राई आंखों को रोकने में भी सहायता कर सकते हैं.

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और आम बीमारियों से बचने के लिए कमाल हैं ये 5 ड्रिंक्स

2) अंडे

आंखों को हेल्दी को बनाए रखने के लिए अंडा खाना बहुत अच्छा होता है. ये  विटामिन ए, ल्यूटिन, जेक्सैंथिन और जिंक सभी जरूरी तत्वों से भरा होता है और ये अंडे की जर्दी में पाए जाते हैं. जिंक रेटिना को लाभ पहुंचाता है. रेटिना आंख के पीछे स्थित होता है. जिंक नाइट विजन में भी सुधार करता है.

3) बादाम

अन्य नट्स और बीजों की तरह बादाम आम तौर पर आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. बादाम में विटामिन ई मौजूद होता है. ये पोषक तत्व हेल्दी टिश्यू पर हमला करने वाले अनियमित रसायनों से रक्षा करते हैं. नियमित विटामिन ई का सेवन मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद कर सकता है. सूरजमुखी के बीज, हेजलनट्स और मूंगफली कुछ अतिरिक्त नट और बीज हैं जो विटामिन ई से भेरे होते हैं.

कुछ नया और हेल्दी ट्राई करने का है मन तो बनाएं चिली सोया नगेट्स

4) डेयरी

दूध और दही दो डेयरी प्रोडक्ट हैं जो आपकी आंखों के लिए बेहतरीन हो सकते हैं. इनमें जिंक और विटामिन ए दोनों मौजूद होते हैं. जिंक विटामिन ए को लीवर से आंखों तक पहुंचाने में मदद करता है. ये जरूरी खनिज मोतियाबिंद की रोकथाम और दृष्टि बढ़ाने में सहायता करता है.

5) गाजर

गाजर आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. गाजर में अंडे की जर्दी की तरह ही बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए होता है. गाजर में मौजूद गुण संक्रमण सहित आंखों की बड़ी समस्याओं से बचने में भी मदद कर सकती है.

6) गोभी

गोभी में जरूरी विटामिन, खनिज और पोषक तत्व होते हैं. केल को अक्सर सुपरफूड कहा जाता है. यह आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें ल्यूटिन और जेक्सैंथिन, एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं. इन पोषक तत्वों की सहायता से मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन जैसे गंभीर नेत्र रोगों से बचा जा सकता है.

ब्रेकफास्ट या डिनर के लिए कैसे बनाएं टेस्टी एग फ्राइड नूडल्स- Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.