गर्मियों में आप भी Hydrate रहने के लिए पिएं ये हेल्दी ड्रिंक, न्यूट्रिशियनिस्ट ने शेयर की रेसिपी बताए फायदे

Summer Drink: फालसे का उपयोग अक्सर शर्बत बनाने के लिए किया जाता है और यह विटामिन, ट्रेस खनिजों से भरपूर होता है और इसे पचाना भी बेहद आसान होता है.

गर्मियों में आप भी Hydrate रहने के लिए पिएं ये हेल्दी ड्रिंक, न्यूट्रिशियनिस्ट ने शेयर की रेसिपी बताए फायदे

गर्मियों में शरीर को ठंड़क पहुंचाएगा ये होममेड ड्रिंक.

फालसा, जिसे आमतौर पर भारती बेरी के रूप में जाना जाता है और साइंस में इसे ग्रेविया एशियाटिका के नाम से जाना जाता है, हमारे देश में इस फल का नाम सबसे ऊपर है, उसकी वजह है इससे मिलने वाले सेहत को फायदे. फालसे का उपयोग अक्सर शर्बत बनाने के लिए किया जाता है और यह विटामिन, ट्रेस खनिजों से भरपूर होता है और इसे पचाना भी बेहद आसान होता है. बता दें कि ये फल गर्मियों के मौसम में ही पैदा होता है. फलों को तोड़ने के बाद इसका सेवन कुछ ही दिनों में कर लेना चाहिए क्योंकि ये जल्दी खराब हो जाते हैं. 

पेट की चर्बी को मक्खन की तरह पिघला देंगे ये बीज, हर कोई पूछने लगेगा फिटनेस का राज

फालसे में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को ऊर्जा देते हैं और इनमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और नार्मल शुगर होती है. इसके साथ ही इसमें विटामिन सी, सोडियम और आयरन जैसे ट्रेस खनिज और एंटीऑ्क्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसानों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

इसके अलावा ही अगर बात करें जीरे की तो गर्मियों के मौसम में इसका सेवन भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. जीरे के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करने के साथ मेटाबॉलिज्म को भी बेहतक करने में मदद कर सकता है. इसका सेवन गर्मियों में विशेष रूप से सहायक है. इसके साथ ही यह पोटैशियम, कैल्शियम और तांबे का भी अच्छा स्रोत है. इसके अलावा इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है. तो एक बात तो साफ है कि ये सभी चीजें खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है और इनको अपनी डाइट में शामिल करना बेहद फायदेमंद है. न्यूट्रिशियनिस्ट लव बत्रा एक समर कूल ड्रिंक बनाने का तरीका शेयर किया है-

सुबह उठते ही खाली पेट पी लें ये जूस, पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, मिलेगा पकफेक्ट फिगर

सामग्री | Ingredients

  • 250 ग्राम - फालसा
  • 100 मिली - पानी
  • 1 छोटा चम्मच - जीरा

रेसिपी | Recipe

  1. फालसा को अच्छी तरह धो लीजिये.
  2. एक ब्लेंडर में, पानी और फालसा को एक साथ डालें और ठीक से ब्लेंड करें.
  3. अब इस ड्रिंक में जीरा डालें.
  4. आपका टेस्टी समर ड्रिंक बनकर तैयार है. 

यहां देखें पोस्ट

गर्मियों में खुद को ठंडा रखने और अपने डाइजेशन को दुरुस्त रखने के लिए आप भी ये टेस्टी ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बूंदी लड्डू रेसिपी | Boondi Ladoo Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com