Olive Oil vs. Coconut Oil: नारियल तेल और जैतून का तेल दोनों में से कौन सा बेस्ट है, जानिए

Olive Oil And Coconut Oil: बाजार में इतने सारे कुकिंग ऑयल उपलब्ध होने के कारण हमारे लिए इसे चुनना और भी मुश्किल हो जाता है. हमारे लिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि हम ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए सही प्रकार के खाना पकाने के तेल का चयन करें.

Olive Oil vs. Coconut Oil: नारियल तेल और जैतून का तेल दोनों में से कौन सा बेस्ट है, जानिए

Olive Oil vs. Coconut Oil: यहां जानें कि दोनों में से कौन सा तेल ज्यादा फायदेमंद है.

खास बातें

  • जैतून और नारियल दोनों ऑयल प्लांट बेस्ड फैट से निकाले जाते हैं.
  • वे दोनों फूड ऑयल हैं और खाना पकाने में उपयोग किए जाते हैं.
  • इसके साथ ही कॉस्मेटिक में भी उपयोग किए जाते हैं.

Best Cooking Oil: जैतून और नारियल दोनों ऑयल प्लांट बेस्ड फैट से निकाले जाते हैं. वे दोनों फूड ऑयल हैं और खाना पकाने में उपयोग किए जाते हैं. इसके साथ ही कॉस्मेटिक में भी उपयोग किए जाते हैं. एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल जैतून से निकाला जाता है जबकि नारियल तेल को नारियल के फल के मांस से निकाला जाता है. जैतून का तेल कमरे के तापमान पर तरल होता है जबकि नारियल का तेल नरम ठोस होता है और इसमें मक्खन जैसी स्थिरता होती है. यहां जानें कि दोनों में से कौन सा तेल ज्यादा फायदेमंद है.

ब्रोकली को डाइट में इन 4 तरीके से करें शामिल, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

दोनों तेल में मौजूद पोषण:

नारियल तेल में काफी मात्रा में कैलोरी होती है. एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में भी कैलोरी होती है. उनमें सेचुरेटेड फैट की तुलना करने पर नारियल के तेल में जैतून के तेल ज्यादा मात्रा होती है. जो नारियल के तेल की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होता है.

नारियल का तेल में मौजूद सेचुरेटेड फैट शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है और इससे हृदय संबंधी समस्याएं होती हैं. इसलिए इसे मध्यम मात्रा में सेवन करने की सलाह दी जाती है. एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव हमें अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट प्रदान करता है. नारियल का तेल हमें एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करता है, हालांकि वे हमें जो मात्रा प्रदान करते हैं वह बहुत कम है वह भी उतना प्रभावी नहीं है.

सिर्फ 15 मिनट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी कोरियन एग रोल रेसिपी

दोनों में से कौन सा तेल ज्यादा हेल्दी है?

नारियल के तेल की तुलना में जैतून का तेल ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होता है. जैतून के तेल को मेडिटेरेनियन डाइट का हिस्सा माना जाता है. इसे हेल्दी डाइट का हिस्सा माना जाता है, जिसका पालन दुनिया भर में किया जाता है.

डाइट में क्यों जरूरी है Fiber, यहां जानें फाइबर से भरपूर 6 फूड्स

मेडिटेरेनियन डाइट हृदय रोग, कैंसर के प्रकार, डायबिटीज के जोखिम को कम करने में कारगर है और यह वजन कम करने में भी मदद करता है. जैतून के तेल के हेल्दी होने का एक और कारण यह है कि इसमें अच्छा सेचुरेटेड फैट होते हैं, जिसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा शामिल होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.