Fiber Rich Foods: डाइट में क्यों जरूरी है Fiber, यहां जानें फाइबर से भरपूर 6 फूड्स

Foods In High Fiber: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पोषण से भरपूर डाइट जरूरी है. हम अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल, फाइबर जैसी चीजों को शामिल करते हैं. फाइबर हमारे शरीर के साथ-साथ पेट के लिए भी काफी जरूरी माना जाता है.

Fiber Rich Foods: डाइट में क्यों जरूरी है Fiber, यहां जानें फाइबर से भरपूर 6 फूड्स

Fiber Foods: फाइबर पाचन को बेहतर और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • फाइबर एक जरूरी पोषक तत्व है.
  • केला फाइबर से भरपूर होता है.
  • फाइबर से भरपूर 6 फूड्स

Fiber Rich Foods: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पोषण से भरपूर डाइट जरूरी है. हम अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल, फाइबर जैसी चीजों को शामिल करते हैं. फाइबर हमारे शरीर के साथ-साथ पेट के लिए भी काफी जरूरी माना जाता है. फाइबर पाचन को बेहतर और मजबूत बनाने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी तेज करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने, पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार है. लेकिन सवाल ये कि किन फूड्स के सेवन से फाइबर की कमी को दूर किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फाइबर रिच फूड्स के बारे में.

फाइबर की कमी को दूर करने के लिए रोज खाएं ये फूड्स-

1. ब्रोकली-

ब्रोकली एक गोभी की तरह दिखने वाली सब्जी है. ब्रोकली को गुणों का भंडार कहा जाता है. इसमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. ब्रोकली को डाइट में शामिल कर फाइबर की कमी को दूर कर सकते हैं. 

Pomegranate For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए औषधी से कम नहीं है अनार, यहां जानें इससे मिलने वाले अद्भुत लाभ

613i028g

ब्रोकली एक गोभी की तरह दिखने वाली सब्जी है.Photo Credit: iStock

2. सेब-

सेब एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने की सलाह घर के बड़े ही नहीं डॉक्टर भी देते हैं. आपको बता दें कि सेब में विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. 

Constipation Natural Remedies: कब्ज की समस्या में रामबाण हैं ये 7 घरेलू उपाय

3. केला-

केला फाइबर से भरपूर होता है. रोजाना केले का सेवन कर पाचन की समस्या से बचा जा सकता है. केला आपके मूड को भी बेहतर करने में मददगार हो सकता है.

4. दाल-

दालें प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती हैं, लेकिन दाल सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि फाइबर से भरपूर होती है. एक कटोरी दाल को डाइट में शामिल कर फाइबर की कमी को दूर कर सकते हैं. 

5. गाजर-

गाजर को सलाद, सब्जी और कई तरह के व्यंजन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. गाजर, विटामिन, मिनरल, फाइबर से भरपूर होती है. रोजाना गाजर के सेवन से फाइबर की पूर्ति की जा सकती है. 

Cinnamon Tea Benefits: ब्लड प्रेशर से लेकर मोटापा तक, जानें दालचीनी चाय पीने के 5 अचूक लाभ

6. चिया सीड्स-

चिया सीड्स का नाम लेते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में वजन को कम करना आता है. क्योंकि इसका इस्तेमाल ज्यादातर वजन घटाने के लिए किया जाता है. चिया सीड्स फाइबर से भरपूर है, जो मल त्याग को आसान बनाने में मददगार है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.