Broccoli Recipes: ब्रोकली को डाइट में इन 4 तरीके से करें शामिल, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Broccoli Recipes Benefits: ब्रोकली एक गोभी की तरह दिखने वाली हरी सब्जी है. ब्रोकली से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. इस हरे रंग की सब्जी को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं.

Broccoli Recipes: ब्रोकली को डाइट में इन 4 तरीके से करें शामिल, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Broccoli Recipes: ब्रोकली के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

खास बातें

  • ब्रोकली से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.
  • ब्रोकली एक गोभी की तरह दिखने वाली हरी सब्जी है.
  • ब्रोकली को कच्चा भी खाया जा सकता है.

Broccoli Recipes Benefits: ब्रोकली एक गोभी की तरह दिखने वाली हरी सब्जी है. ब्रोकली से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. इस हरे रंग की सब्जी को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. आपको बता दें कि ब्रोकली में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के1, फोलेट, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन मौजूद होता है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को हेल्दी रखने में भी मददगार है. ब्रोकली के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा ये आंखों को हेल्दी रखने में भी मददगार है. तो चलिए जानते हैं ब्रोकली को डाइट में शामिल करने के कुछ हेल्दी तरीके.

यहां जानें ब्रोकली को डाइट में शामिल करने के तरीके-  Here, re These 4 Ways To Include Broccoli In Diet:

1. ब्रोकली सब्जी-

ब्रोकली से आप गोभी की तरह ही सब्जी बना सकते हैं. ब्रोकली सब्जी बनाने के लिए टमाटर, प्याज और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इस सब्जी को आप मेन कोर्स में शामिल कर सकते हैं.  

Fiber Rich Foods: डाइट में क्यों जरूरी है Fiber, यहां जानें फाइबर से भरपूर 6 फूड्स

clmbb30o

ब्रोकली से आप गोभी की तरह ही सब्जी बना सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. ब्रोकली सूप-

ब्रोकली को आमतौर पर सबसे ज्यादा सूप में इस्तेमाल किया जाता है. ये सूप स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर है. इसे बनाने के लिए ब्रोकली की प्यूरी, नमक, काली मिर्च पाउडर आदि की आवश्यकता होती है. इसे और हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए इसमें आप अपनी पसंद की सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. 

Cinnamon Tea Benefits: ब्लड प्रेशर से लेकर मोटापा तक, जानें दालचीनी चाय पीने के 5 अचूक लाभ

3. ब्रोकली सलाद-

ब्रोकली को कच्चा भी खाया जा सकता है. आप इससे सलाद बना सकते हैं. आप अपने सलाद के बाउल में ब्रोकली के पीस को एड कर सकते हैं. इससे पेट के साथ सेहत भी दुरुस्त रखने में मदद मिल सकती है.

4. स्टीम ब्रोकली-

स्टीम ब्रोकली को सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे आप ब्रेकफास्ट में लंच में स्टीम करके इसके ऊपर काला नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर खा सकते हैं. 

Constipation Natural Remedies: कब्ज की समस्या में रामबाण हैं ये 7 घरेलू उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें