Diwali Diet Plan 2021: न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के इन टिप्स को फॉलो कर लें दिवाली के पकवानों का पूरा आनंद, नहीं बिगड़ेगी डाइट

Diwali Diet Plan 2021: आप दिवाली पर खुशियां मनाएं और अपने पसंदीदा फूड भी खाएं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने दिवाली मनाने और अपने डाइट को संतुलित रखने को लेकर जरूरी टिप्स शेयर किए हैं.

Diwali Diet Plan 2021: न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के इन टिप्स को फॉलो कर लें दिवाली के पकवानों का पूरा आनंद, नहीं बिगड़ेगी डाइट

Diwali Diet Plan 2021: खुलकर लें दिवाली का स्वाद, खाएं-पिएं लेकिन इन बातों का रखें ध्यान.

Diwali Diet Plan 2021:  खुशी और रोशनी का त्योहार दिवाली (Diwali 2021) आने वाला है. हमारे मन में उत्सव को लेकर उल्लास तो बना ही हुआ है, साथ ही खाने-पीने के शौकीनों के लिए ये गोल्डन डेज होते हैं. हालांकि जो लोग डाइट पर हैं वे जरूर टेंशन में आ जाते हैं कि कहीं दिवाली उनके डाइट को असंतुलित न कर दे. अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो टेंशन न लें और खुल कर इस दिवाली को एन्जॉय करें. आप दिवाली (Diwali Diet Plan)  पर खुशियां मनाएं और अपने पसंदीदा फूड भी खाएं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने दिवाली मनाने और अपने डाइट को संतुलित रखने को लेकर जरूरी टिप्स शेयर किए हैं, आप इन्हें फॉलो कर दिल खोल कर दिवाली का मजा ले सकेंगे और डाइट पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा. 

 

रुजुता दिवेकर का मानना है कि हमें वजन कम करने को लेकर बहुत ज्यादा कॉन्शियस होने की जरूरत नहीं है. कम समय में अधिक वजन कम करने की कोशिश करते हैं तो ये आपकी बॉडी पर गलत असर डालता है. हमें वेट लॉस प्रोसेस को सस्टेनेबल रखना है, ताकि हम अपने वजन को लंबे समय तक नियंत्रित रख सकें. ऐसा सोच कर दिवाली का मजा खराब न करें कि दिवाली पर खाने-पीने से या फिर लेट नाइट पार्टी करने से आपकी डाइट बिगड़ जाएगी. अपनी डाइट को कंट्रोल में रखने के लिए हमें पूरे साल अपने खाने-पीने का ध्यान रखना है और प्रॉपर डाइट के साथ ही एक्सरसाइज भी करनी है. 

प्री-पार्टी एडवाइज:

  • रुजुता दिवेकर का कहना है कि दिवाली पार्टी में आप जम कर खाने वाले हैं तो आपको इसके लिए पहले से अपनी डाइट कम करने की जरूरत नहीं है, ना ही ओवर एक्सरसाइज करना ही उचित है. इससे आपको ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. आपको दिवाली के पहले अपनी डाइट बिल्कुल नॉर्मल रखनी है.
  • दिवाली पार्टी के पहले आप केला या दही चावल खाएं. अगर आप अपने किसी दोस्त के घर डिनर पर जा रहे हैं तो आप केला खाकर जा सकते हैं. वहीं अगर आप किसी ऐसी पार्टी में जा रहे हैं जहां अलग-अलग तरह के पकवान आपको मिलने वाले हैं और आप ड्रिंक भी करने वाले हो तो आप दही चावल खाएं. ये दोनों ही प्रीबायोटिक होते हैं, इससे हमारी आंतें अच्छे से काम करती हैं और खाना पचता भी आसानी से है.

पार्टी में रखें इन बातों का ध्यानः

दिवाली पार्टी पर अलग-अलग क्यूजीन उपलब्ध होते हैं जैसे नॉर्थ इंडियन, साउथ इंडियन, राजस्थानी आदि. आपको किसी एक को चुनना है और उससे ज्यादा से ज्यादा तीन आइटम को ही अपनी प्लेट में जगह देनी है, इससे अधिक न खाएं.दिवाली पार्टी में जाएं और कुछ मीठा न खाएं ऐसा तो नहीं हो सकता है, आप मीठे का भी मजा लीजिए मगर इन बातों का ध्यान देना है. अगर आप किसी दोस्त के घर खाने पर गए हैं तो घर पर बनी मिठाई खा सकते हैं. अगर किसी पार्टी में हैं तो ऐसी मिठाई चुनें जो दिवाली स्पेशल हो और फ्रेश मिठाई ही खाएं.

पोस्ट पार्टी एडवाइजः

  • पार्टी में जमकर खाने और मजे करने के बाद घर आकर आपको जल्दी सो जाना चाहिए ताकि खाना पचने में आसानी हो.
  • फोन पर बिजी न हो ना ही सोशल मीडिया पर दूसरों की पोस्ट देखते हुए अपनी नींद खराब करें. सोने से पहले अपनी तलवे में घी लगाएं.
  • इससे आपको गैस की समस्या नहीं होगी और नींद भी अच्छी आएगी.गर्म पानी पिएं. अगर आपने पार्टी के दौरान जोर-जोर से चिल्लाया होगा तो आपके गले को गर्म पानी से राहत मिलेगी.


मिठाई खाने का सही समयः

दिवाली बिना मिठाई के पूरी नहीं हो सकती, ऐसे में आप दिवाली फुल एन्जॉय करें और मिठाइयां जरूर जाएं. अगर आप इन बातों को ध्यान में रखकर मिठाइयां खाते हैं तो आपकी डाइट भी नहीं बिगड़ेगी. दिवाली पर आप पारंपरिक मिठाइयां बनाएं और इन्हें सही समय पर खाएं. जैसे अगर शक्कपारे खाने हैं तो सुबह नाश्ते के समय खा सकते हैं या फिर चाय के साथ शाम 4 से 6 के बीच खा सकते हैं. वहीं अगर लड्डू या बर्फी खानी है तो सुबह 11 बजे या फिर शाम को 4 से 6 के बीच खाएं. खीर या हलवे जैसा कुछ मीठा बना हो तो इसे लंच या डिनर के साथ खाना उचित है.

डीप फ्राई फूड करें प्रेफरः

रुजुता कहती हैं कि दिवाली पर स्वादिष्ट व्यंजनों को आप डीप फ्राई करके खाएं. पूरी, समोसे या फिर मठरी जो कुछ भी खाएं वो डीप फ्राई होने चाहिए. सबसे पहले तो आप इन्हें खाकर त्योहारों का पूरा मजा लेंगे और आपको खुशी मिलेगी. आप इस खाने से संतुष्ट होंगे तो बहुत ज्यादा नहीं खाएंगे. साथ ही डीप फ्राई खाने से आपको शुगर क्रेविंग नहीं होगी जो एयर फ्राई खाने से होगी. आप एयर फ्राई फूड खाते हैं तो आप इस बात के लिए निश्चिंत हो जाते हैं कि ये सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाएगा ऐसे में आप ज्यादा खा लेते हैं और इसके बाद कुछ मीठा खाने को भी मन होता है. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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