विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2022

Navratri 2022: इस नवरात्रि बिना लहसुन प्याज के बनाएं ये 3 स्वादिष्ट सब्ज़ियां

No Onion-Garlic sabji In Navratri: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं 3 ऐसी स्वादिष्ट सब्जी की रेसिपीज जिन्हें आप बिना लहसुन प्याज के बना सकते हैं. ये सब्ज़ियां खाने में जितनी स्वादिष्ट हैं बनाना उतना ही आसान.

Read Time: 5 mins
Navratri 2022: इस नवरात्रि बिना लहसुन प्याज के बनाएं ये 3 स्वादिष्ट सब्ज़ियां
Navratri 2022: नवरात्रि पर बनाने के लिए बिना प्याज लहसुन की 3 रेसिपीज.

नवरात्रि का आगाज होने जा रहा है. पूरे देश में माता रानी के स्वागत की जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं. नवरात्रि के 9 दिन माता रानी के नौ स्वरूपों की पूरे विधि विधान से पूजा होती है. कई लोग इन 9 दिनों में मां दुर्गा को खुश करने के लिए व्रत भी रखते हैं. हालांकि उपवास के इन दिनों में बगैर लहसुन प्याज का खाना बनता है. खासतौर पर उपवास के दौरान लहसुन प्याज खाना मना होता है. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं स्वादिष्ट सब्जी की 3 ऐसी रेसिपीज जिन्हें आप बिना लहसुन प्याज के बना सकते हैं. ये वही सब्जियां है जिन्हें आप व्रत में बेफिक्र होकर खा सकते हैं. ये सब्ज़ियां खाने में जितनी स्वादिष्ट हैं बनाना उतना ही आसान.

लहसुन प्याज के बिना बनाएं स्वादिष्ट सब्जी- No Onion-Garlic sabji In Navratri:

1.आलू टमाटर की सब्जी-

आलू  टमाटर की सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें. आलू उबल जाएं तो उन्हें ठंडा कर लें और छील लें. टमाटर को भी टुकडों में काट लें. अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें. तेल जब गर्म हो जाए तो उसमें जीरे का तड़का लगाएं. तड़का लगाने के बाद उसमें सारे खड़े मसालों को भी डालकर तल लें. इसके बाद कढ़ाई  में टमाटर डाल दें और उसे ढक दें. टमाटर जब गलने लगे तो इसमें लाल मिर्च पाउडर डालकर भूनें. वहीं दूसरी तरफ एक कढ़ाई में उबले हुए आलू को अच्छी तरह से भून लें. ऐसा करने से आलू का बहुत ही सोंधा स्वाद आएगा. वहीं जैसे ही ये तेल छोड़ने लगे तो तुरंत आलू डाले. आलू डालने के बाद पानी डालें और कढ़ाई को दोबारा ढक दें.  5 से 10 मिनट तक सब्जी को पकने दें. बस तैयार हो गई आपके नवरात्रि के व्रत के लिए आलू टमाटर की बगैर लहसुन प्याज की स्वादिष्ट सब्जी. 

Sabja Seeds Benefits: वजन ही नहीं पीसीओडी को भी कंट्रोल करने में मददगार हैं सब्जा सीड्स, जानें अन्य फायदे

pe78kao8

2. पनीर भुर्जी-

अगर आप नवरात्रि के व्रत ले लिए बिना प्याज लहसुन की कोई रेसिपी की तलाश में है तो आप पनीर भुर्जी ट्राई कर सकते हैं. पनीर भुर्जी बनाने के लिए सबसे पहले पनीर लें और उसे कद्दूकस कर लें. इसके बाद टमाटर, हरी मिर्च को पीसकर एक पेस्ट बना लें. अब पैन में तेल गर्म करें और टमाटर का पेस्ट डाले. इसे तब तक भूनें जब तक मसाला लाल न हो जाए. साथ ही पैन में आप इस  पेस्ट के साथ सेंधा नमक, लाल मिर्च पाउडर और जीरा पाउडर मिलाएं. जब सब साम्रगी अच्छे से मिल जाए तो इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर डालें.  कुछ देर तक पनीर को अच्छी तरह से भूनें ताकि टमाटर की प्यूरी इसमें अच्छी तरह मिल जाए. बस हो गई आपकी पनीर भुर्जी तैयार. इसे आप सिंघाड़े के आटे या कुट्टू के आटे की रोटी या पराठे के साथ खा सकते हैं. 

Navratri Vrat Snacks: नवरात्रि व्रत में टी टाइम के लिए परफेक्ट हैं ये हेल्दी और टेस्टी खीरे के पकौड़े

3. पनीर मसाला करी-

नवरात्रि के 9 दिन एक ही तरह का फलाहार करके इंसान बोर हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं बगैर लहसुन प्याज के पनीर मसाला करी बनाने की रेसिपी. इसे बनाने के लिए 8 से 10 काजू, कटे हुए टमाटर और पानी डालकर पेस्ट बना लें. अब कढ़ाई में घी गर्म करें और जीरे का तड़का लगाने के बाद हरी मिर्च डालें और फिर इस काजू के पेस्ट को डालकर अच्छी तरह भून लें. बिल्कुल आम मसाले की तरह काजू और टमाटर के इस पेस्ट को अच्छी तरह से भूनें. इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, सेंधा नमक मिलाएं और पानी डालकर 10 से 15 मिनट तक पकने दें. लास्ट में पनीर के टुकड़े डाल दें और फिर धनिया की पत्ती से इसे गार्निश करें. 

October 2022 Vrat And Festivals: दशहरा, दिवाली से लेकर छठ तक, अक्टूबर में पड़ने वाले व्रत और त्योहारों की पूरी लिस्ट यहां देखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आम और कीवी से बनी ये मीठी और तीखी चटनी आपके होंठों को चटपटा बना देगी, एक बार जरूर करें ट्राई
Navratri 2022: इस नवरात्रि बिना लहसुन प्याज के बनाएं ये 3 स्वादिष्ट सब्ज़ियां
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Next Article
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;