विज्ञापन
This Article is From Oct 15, 2023

7 No Onion No Garlic Recipes: लहसुन प्याज के बिना नवरात्रि में बनाएं ये 7 स्वादिष्ट रेसिपीज, फटाफट नोट करें...

7 Without Onion And Garlic Recipe: नवरात्रि के दौरान, लोग प्याज, लहसुन, मांस आदि का सेवन नहीं करते हैं. इन नौ दिनों शाकाहारी फूड खाते और पकाते हैं. तो अगर आप भी बिना लहसुन प्याज की रेसिपीज की तलाश कर रहे हैं तो इन 7 रेसिपीज को जरूर करें ट्राई.

7 No Onion No Garlic Recipes: लहसुन प्याज के बिना नवरात्रि में बनाएं ये 7 स्वादिष्ट रेसिपीज, फटाफट नोट करें...
Navratri 2023: कुछ लोग सिर्फ नवरात्रि के दौरान प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं करते.

Navratri Vrat Recipes 2023: पूरे भारत में भक्त 9 दिनों के इस त्योहार को हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं. इस वर्ष नवरात्रि 15 अक्टूबर 2023 से शुरू होकर 23 अक्टूबर तक रहेगी. नवरात्रि के सबसे प्रमुख अनुष्ठानों में से एक है व्रत (या उपवास) नवरात्रि के दौरान, लोग प्याज, लहसुन, मांस आदि का सेवन नहीं करते हैं. इन नौ दिनों शाकाहारी फूड खाते और पकाते हैं. यदि आप भी बिना लहसुन और प्याज के खाना पकाना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं. तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही व्यंजन के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप नवरात्रि के दौरान बना सकते हैं. क्योंकि कुछ लोग सिर्फ नवरात्रि के दौरान प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं करते. बाकि दिनों में करते हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ रेसिपीज के बारे में. 

प्याज और लहसुन के बिना बनाएं ये 7 स्वादिष्ट डिशेज- Make These 7 Delicious Dishes Without Onion And Garlic:

1. पनीर मखनी रेसिपी-

पनीर मखनी एक टेस्टी डिश मानी जाती है, और इस डिश को बनाने में सबसे लहसुन प्याज का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आज हम आपको बिना लहसुन प्याज के कैसे इस डिश को बनाएं वो भी बिना स्वाद में बदलाव करें. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2023: जानिए कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि, घटस्थापना का शुभ मुहूर्त और मां के लगने वाले खास भोग

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. गोभी रेसिपी-

मैस्ड गोभी को जीरा, धनिया पाउडर, दही, हल्दी, गरम मसाला आदि का इस्तेमाल करके इसे नवरात्रि के दौरान बना हैं. यकिन मानो इस रेसिपी को आप बिना प्याज और लहसुन के भी बहुत पसंद करेंगे.

ये भी पढ़ें-Gujarat: गरबा में जाने से पहले इन लोगों को करानी होगी जांच, दिल के दौरे की बढ़ती घटनाओं के बीच IMA की गाइडलाइन

3. मटर कबाब रेसिपी-

नवरात्रि के दौरान कबाब खाना चाहते हैं तो आप मटर कबाब को ट्राई कर सकते हैं, ये स्वादिष्ट शाकाहारी कबाब हैं जिसे कम तेल और प्याज लहसुन के बिना बना सकते हैं. आप इसमे हरा कलर लाने के लिए पालक का इस्तेमाल कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. कड़ाही पनीर रेसिपी-

कड़ाही पनीर में आमतौर पर प्याज का ही इस्तेमाल किया जाता है. और आप सोच रहे होंगे कि बिना प्याज के कैसे इस डिश को बना सकते हैं. लेकिन हमारा यकीन करें आप इसे लहसुन प्याज के बिना भी बना सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

ये भी पढ़ें- Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि के 9 दिनों के लिए रंग, तिथि, महत्व और व्रत का खाना

5. पनीर भुर्जी रेसिपी-

पनीर, टमाटर और मसालों के साथ इस डिश को बिना प्याज और लहसुन के बना सकते हैं. इसको आप लंच या डिनर के लिए बना सकते हैं. यह बहुत आसानी से बनने वाली डिश है. जिसे आप रोटी, पराठा के साथ सर्व कर सकते हैं. इस रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

6. राजमा रेसिपी-

लहसुन प्याज के बिना राजमा बनाने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं. लेकिन आज हम आपको राजमा की ऐसी रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जिसे आप बिना लहसुन, प्याज के नवरात्रि के दौरान बना सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

7. मखमली कोफ्ता रेसिपी-

मखमली कोफ्ता डिश को खोया और घी के साथ बनाया जाता है. जो एक मखमली टेक्सचर देता है. मखमली कोफ्ता रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
7 No Onion No Garlic Recipes: लहसुन प्याज के बिना नवरात्रि में बनाएं ये 7 स्वादिष्ट रेसिपीज, फटाफट नोट करें...
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com