विज्ञापन
Story ProgressBack

रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पीलें ये 4 चीज, आंखों के लिए है बेहद फायदेमंद, रोशनी बढ़ाने में कर सकती है मदद

Eyesight Badhane ke upay: यहां 3 ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें दूध में मिलाकर सेवन करने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है.

Read Time: 4 mins
रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पीलें ये 4 चीज, आंखों के लिए है बेहद फायदेमंद, रोशनी बढ़ाने में कर सकती है मदद
आजकल लोगों का अधिकतर समय स्क्रीन के सामने बीत रहा है.

Home Made Remedy For Eyesight: आज के समय में छोटा हो या बड़ा अमूमन हर किसी को आप चश्मा लगाए हुए देखते ही होंगे.  आजकल लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है जिसकी वजह से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती हैं. जिनमें से आंखों का कमजोर होना भी एक है. आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए वैसे तो ऑपरेशन करवाना पड़ता है लेकिन कुछ बातों का ध्यान रख कर नेचुरल तरीके से आंखों की कमजोरी दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को असरदार माना जाता है. आंखों के कमजोर होने की कई वजह हैं. जिनमें से कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी. इसके साथ ही लंबे समय तक स्क्रीन पर रहने से जूझे रहना. इसके अलावा पॉल्यूशन और दूसरे लाइफस्टाइल फैक्टर भी आपकी नजर को कमजोर कर सकते हैं. कई लोग होते हैं जिनको पास का देखने में परेशानी होती है तो कुछ को दूर का साफ नहीं दिखाई देता. आज के समय में कम उम्र से ही चश्मा लग जाता है. आपने भी नोटिस किया होगा कि आज के समय में बच्चों को भी चश्मा लगाने की नौबत आने लगी है. ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसी बेड टाइम ड्रिंक लेकर आए हैं जो आंखों को रोशनी को तेज करने में मदद कर सकता है.

आंखों की रोशनी तेज करने का घरेलू नुस्खा | Home Remedy To Improve Eyesight

माना जाता है कि हर रात दूध के साथ कुछ चीजों का सेवन न सिर्फ नजर तेज करेगा बल्कि इम्यून पावर को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है. यहां 3 ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें दूध में मिलाकर सेवन करने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है. इसके साथ ही ये फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करने के साथ सेल रिजनरेशन में भी मदद कर सकते हैं.

सौंफ: ये एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए और पोटेशियम जैसे जरूरी मिनरल्स से भरपूर होता है, जो कॉर्निया को हेल्दी बनाए रखने, आंखों की रोशनी में सुधार करने और आंखों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है.

गुड़: ये एक नेचुरल स्वीटनर है, जिसे दूध, सौंफ, बादाम, अश्वगंधा के साथ मिलाकर खाने से ये प्रभावी तरीके से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: हर रोज खाने से पहले पिएं ये ड्रिंक, महीनेभर में लटकती तोंद होने लगेगी अंदर, वजन कम करने में भी मददगार

बादाम: बादाम विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आंखों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद कर सकता है. इनमें हेल्दी फैट भी होती है जो आंखों की रोशनी को बढ़ावा देता है.

अश्वगंधा: ये एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आंखों की रोशनी में सुधार करने और आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

ऐसे बनाएं आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने वाली ड्रिंक:

इस ड्रिंक को बनाने के लिए बादाम, सौंफ, गुड़ और अश्वगंधा को एक ग्राइंडर मे लें और इनको पीस कर एक फाइन पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को एयरटाइट कंटेनर में रखें. सोते समय ड्रिंक बनाने के लिए एक गिलास गर्म दूध लें और इसमें 2 चम्मच यह मिश्रण मिलाएं और घोलकर पी लीजिए.

लंबाई बढ़ाने के लिए 5 योगासन | 5 Yoga Poses To Increase Height | Sharanya Chawla | Mahua

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह किचन में घंटो नही होना है परेशान और खाना है बढ़िया नाश्ता तो झटपट बनाकर तैयार करें ये रेसिपी
रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पीलें ये 4 चीज, आंखों के लिए है बेहद फायदेमंद, रोशनी बढ़ाने में कर सकती है मदद
स्वरा भास्कर को फूड ब्लॉगर की "मुझे गर्व है कि मैं वेजिटेरियन हूं" पोस्ट पर आया गु्स्सा, दिया ऐसा रिएक्शन
Next Article
स्वरा भास्कर को फूड ब्लॉगर की "मुझे गर्व है कि मैं वेजिटेरियन हूं" पोस्ट पर आया गु्स्सा, दिया ऐसा रिएक्शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;