विज्ञापन
Story ProgressBack

हर रोज खाने से पहले पिएं ये ड्रिंक, महीनेभर में लटकती तोंद होने लगेगी अंदर, वजन कम करने में भी मददगार

Weight Loss Drink: अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो आप अपने रूटीन में खीरे से बने हेल्दी ड्रिंक को शामिल कर सकते हैं. इसे बनाना बेहद आसान और उतना ही फायदेमंद है.

Read Time: 3 mins
हर रोज खाने से पहले पिएं ये ड्रिंक, महीनेभर में लटकती तोंद होने लगेगी अंदर, वजन कम करने में भी मददगार
खीरे का पानी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.

वजन कम करने के लिए कई बार लोग क्या-क्या नहीं करे हैं. डाइटिंग से लेकर के जिम में घंटों पसीना बहाने तक हर कुछ करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी वजन कम करने के लिए सबसे आसान तरीके सबसे ज्यादा फायदेमंद और प्रभावी हो सकते हैं. खीरे का पानी उनमें से एक है - एक फ्रेश ड्रिंक जो न केवल आपकी प्यास बुझाता है बल्कि आपकी वेट लॉस जर्नी में भी आपकी मदद करता है. खीरा, साल भर मिलने वाली एक वर्सेटाइल सब्जी है, जो अनगिनत हेल्थ बेनेफिट्स देती है, जो इसे आपके डेली रूटीन में जोड़ने के लिए परफेक्ट बनाती है. डीके पब्लिशिंग के 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, "खीरे का वॉटरी स्ट्रक्चर जरूरी मिनरल्स, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरी हुई है, जो इसे आपके पोषक तत्वों के सेवन को बढ़ावा देने और वेट लॉस के लिए परफेक्ट बनाती है."

ये भी पढ़ें: नाश्ते के समय इस खास रोटी का सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करने में कर सकता है मदद, जानिए कैसे करना है सेवन

वजन घटाने के लिए खीरे का पानी क्यों पियें?

  1. डाइजेशन: खीरे में इरेप्सिन होता है, जो प्रोटीन को तोड़ने के लिए जरूरी पाचन एंजाइम है. यह सब्जी आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और वजन कम करने में मदद करती है.
  2. सैटिटी फैक्टर: फाइबर से भरपूर, खीरा आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है, क्रेविंग को रोकता है और ज्यादा खाना खाने से रोकता है.
  3. लो कैलोरी: अपने हाई कंटेंट फाइबर और लो कैलोरी के साथ, खीरा एक गिल्ट फ्री नाश्ता है. चाहे इसे कच्चा खाया जाए या पानी में भिगोकर खाया जाए, यह वेट लॉस में मदद करता है.
  4. फास्ट मेटाबॉलिज्म: खीरे से बने पानी का हर रोज सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को फास्ट कर सकता है, जिससे वजन कम करने में आसानी होती है.

वजन घटाने के लिए खीरे का पानी कब पियें:

अच्छे रिजल्ट के लिए, अपने दिन की शुरुआत दो गिलास खीरे के पानी से करें. यह पेट को भरा रखने और ज्यादा खाना खाने से रोकने में मदद करती है. इसका सेवन खाने से पहले करना फायदेमंद हो सकता है.

Cucumber water can be combined with different ingredients.

Photo Credit: iStock

वेट लॉस के लिए खीरे का पानी कैसे बनाएं:

खीरे का पानी बनाना आसान है और इसमें मेहनत भी बहुत कम लगती है. इस फ्रेश ड्रिंक को तैयार करने के लिए नोट करें ये रेसिपी:

इस ड्रिंक को बनाने के लिए फ्रेश खीरे चुनें. अब इनको अच्छे से धोकर साफ कर लें और छीलें. इसके बाद खीरे की पतली स्लाइस काट कर फिल्टर वाले पानी में या फिर कांच के जार में पानी डालकर खीरा डालकर रख दें. इस पानी में नींबू के टुकड़े, पुदीने की पत्तियां, या अदरक भी शामिल कर सकते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए खीरे के पानी को कम से कम एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें. फ्रेश रखने के लिए इसे रात भर रेफ्रिजरेटर में रखा रहने दें. ठंडा होने पर खीरे के पानी को बर्फ के टुकड़ों से भरे गिलास में डालें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल का 4 स्टोरी वेडिंग केक देख ड्रूल करने लगेंगे आप, यहां देखें तस्वीरें
हर रोज खाने से पहले पिएं ये ड्रिंक, महीनेभर में लटकती तोंद होने लगेगी अंदर, वजन कम करने में भी मददगार
अनन्या पांडे ने पहली बार खाया मैंगो स्टिकी राइस और दिया ऐसा रिएक्शन जिसे देख आप भी कर सकते हैं रिलेट
Next Article
अनन्या पांडे ने पहली बार खाया मैंगो स्टिकी राइस और दिया ऐसा रिएक्शन जिसे देख आप भी कर सकते हैं रिलेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;