Mishri Benefits: खांसी की समस्या से लेकर मुंह की बदबू को दूर करने तक, यहां जानें मिश्री खाने के कमाल के फायदे

Mishri Benefits: मिश्री नेचुरल शुगर का एक रूप है और इसके कई औषधीय गुण भी होते हैं. मिश्री गन्ने के रस से बनती है जिसे उबालकर पतला किया जाता है और प्राकृतिक रूप से क्रिस्टल बनने के लिए छोड़ दिया जाता है.

Mishri Benefits: खांसी की समस्या से लेकर मुंह की बदबू को दूर करने तक, यहां जानें मिश्री खाने के कमाल के फायदे

Mishri Benefits: माउथ फ्रेशनर भी होती है मिश्री.

सफेद मिश्री या धागा मिश्री प्राकृतिक चीनी का एक अनरिफाइंड रूप है, ये नेचुरल शुगर का एक रूप है और इसके कई औषधीय गुण भी होते हैं. मिश्री गन्ने के रस से बनती है जिसे उबालकर पतला किया जाता है और प्राकृतिक रूप से क्रिस्टल बनने के लिए छोड़ दिया जाता है. कभी-कभी इसे सफेद बनाने के लिए इस प्रक्रिया के दौरान दूध भी मिलाया जाता है. सेहत के लिए मिश्री काफी लाभकारी भी होती है, आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं.

यहां हैं मिश्री खाने के फायदे- Here Are The Benefits Of Mishri:

1. खांसी से राहत

रात में परेशान करने वाली सूखी खांसी के लिए मिश्री अद्भुत काम करती है. इसे मुंह में रखकर रस चूसने से सूखी खांसी में आराम मिलता है. गले में हो रही खराश में राहत मिलती है और नींद भी अच्छी आ सकती है. 

Curry Leaves Tea: सर्दियों के मौसम में रोज पीएं करी पत्ता चाय, मिलेंगे ये चमत्कारिक फायदे

975l94g

2. पेट की जलन करे दूर

मिश्री की तासीर ठंडी होती है, इसको पानी में मिलाकर पीने से पेट की जलन खत्म होती है. बाहर बहुत गर्मी होने पर मिश्री का पानी पीने की सलाह दी जाती. इसके साथ ही एसिडिटी में भी ये राहत दे सकती है. 

Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अभी से शुरू कर दें इन फूड्स को खाना, बीमारियों से रहेंगे दूर

3. हल्की होती है मिश्री

पानी मिलाने के कारण मिश्री सामान्य चीनी से पचने में हल्की होती है. इसी कारण से इसमें सफेद चीनी की तुलना में कम मिठास होती है. कम मिठास की वजह से ही छोटे बच्चों को दूध में चीनी की जगह मिश्री देने की सलाह दी जाती है. इसमें नेचुरल शुगर होता है, ऐसे में ये बच्चों को नुकसान भी नहीं पहुंचाती

4. माउथ फ्रेशनर

मिश्री को अक्सर माउथ फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है. खाना के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में सौंफ के साथ मिलाकर खाया जाता है.

5. मतली या उल्टी में आराम

मिश्री एसिडिटी के कारण होने वाली मतली और वॉमिटिंग सेंसेशन से राहत दिलाने में मदद करती है. इसे मुंह में रखकर चूसने से मतली में राहत मिलने के साथ ही असहजता भी खत्म हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.