विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 30, 2023

Microwave Tips: माइक्रोवेव को "Safely" उपयोग करने के लिए अपनाएं ये 5 महत्वपूर्ण टिप्स

Microwave Safety Tips: माइक्रोवेव ने किचन में हमारी लाइफ को अविश्वसनीय रूप से आसान बना दिया है. क्योंकि इससे कुकिंग और बेकिंग ही नहीं खाने को गर्म करने में भी कुछ ही मिनट लगते हैं, लेकिन इसके अपने जोखिम भी हैं.

Read Time: 4 mins
Microwave Tips: माइक्रोवेव को "Safely" उपयोग करने के लिए अपनाएं ये 5 महत्वपूर्ण टिप्स
Microwave Safety Tips: माइक्रोवेव से कुकिंग करना तो आसान है लेकिन इन बातों का ध्यान रखें.

Microwave Safety Tips: मॉर्डन डे में एप्लायंसेज के कारण हर किचन बेहतर तरीके से काम करता है, माइक्रोवेव उनमें से एक है. इसकी अत्यधिक उपयोगिता के लिए धन्यवाद, एक माइक्रोवेव अब हमारे डेली कुकिंग और किचन के अन्य कामों का एक अभिन्न अंग है. गर्म करने से लेकर बेकिंग और खाना पकाने तक, माइक्रोवेव यह सब करता है. जबकि इसने किचन में हमारी लाइफ को अविश्वसनीय रूप से आसान बना दिया है, इसके अपने जोखिम भी हैं. जलने, ज़्यादा गरम होने, आग लगने, और रेयर केस में, एप्लायंसेज के गलत ऑपरेशन के कारण गंभीर चोट लगने की सूचना मिली है. यदि आप माइक्रोवेव के रेगुलर यूजर हैं, तो माइक्रोवेव के उपयोग से जुड़े सभी जोखिमों और उन्हें रोकने के तरीकों से अवगत होना महत्वपूर्ण है.

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) घर पर माइक्रोवेव को संभालने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुरक्षा टिप्स साझा करता है. ये टिप्स दुर्घटनाओं को रोकने में मदद कर सकते हैं और आपको इस उपयोगी इन्वेंशन के लाभों का आनंद लेने में मदद कर सकते हैं. 

Millet Benefits: एक नहीं, अनेक फायदों से भरा है बाजरा, यहां जानें इसे खाने का सही समय

माइक्रोवेव का उपयोग करने के लिए यहां 5 उपाय दिए गए हैं- Here're 5 Safety Tips To Use Microwave: 

1. इंस्ट्रक्शन को मैनुअल पढ़ें-

हर माइक्रोवेव अपने ऑपरेशन और फंशन के साथ आता है. माइक्रोवेव को ऑपरेट करने से पहले मैन्युफैक्चर इंस्ट्रक्शनको पढ़ना महत्वपूर्ण है. यूजर मैनुअल में इंस्ट्रक्शन ऑपरेशन और सुरक्षा सावधानियों को प्रदान करते हैं.

2. माइक्रोवेव-सेफ कंटेनरों का उपयोग करें-

माइक्रोवेव में कोई भी कंटेनरों का उपयोग करने से अनइवेन कुकिंग और अंडरकुकिंग हो सकती है, और यहां तक ​​कि आग लग सकती है और माइक्रोवेव को नुकसान हो सकता है. एफडीए माइक्रोवेव ओवन उपयोग के लिए लेवल किए गए माइक्रोवेव-सेफ कंटेनर ग्लास, सिरेमिक और प्लास्टिक कंटेनरों का उपयोग करने की सिफारिश करता है. मेटल के पैन या एल्यूमीनियम फॉयल से बचें क्योंकि माइक्रोवेव उन्हें प्रतिबिंबित करते हैं. और रेगुलर प्लास्टिक कंटेनर एक बुरा आइडिया है क्योंकि हीट उन्हें पिघला सकती है. 

Sania Mirza के लिए अमूल ने बनाया नया डूडल, लोगों ने यूं बरसाया प्यार

3. पानी को ज्यादा गर्म करने से बचें-

अपने माइक्रोवेव में सुपर-हीट पानी से बचें. "सुपर-हीटेड" का अर्थ है कि पानी उबलने के संकेत के बिना, उसके उबलते तापमान से अधिक गर्म होता है. यदि आप उबलते तापमान से अधिक पानी गर्म करते हैं, तो थोड़ी सी गड़बड़ी या हलचल के कारण पानी कप से बाहर निकल कर फट सकता है. एफडीए ने खुलासा किया कि इस गलती की वजह से लोगों के हाथों और चेहरे के आसपास की गंभीर स्किन जलने की खबरें आई हैं.

 4. लीकेज चेक करें-

किसी भी प्रकार के रिसाव के लिए रेगुलर अपने माइक्रोवेव को चेक करें. माइक्रोवेव से असामान्य गैस विस्फोट या गंध के लिए देखें. एफडीए यह भी सिफारिश करता है कि यदि डोर मजबूती से बंद नहीं होता है या मुड़ा हुआ, रैप य डैमेज है तो आप ओवन का उपयोग नहीं करें. 

Cabbage Juice Benefits: क्या आपने कभी ट्राई किया है पत्तागोभी जूस? यहां जानें फायदे और रेसिपी

5. खुले गेट के साथ इस्तेमाल न करें-

माइक्रोवेव को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि वे रेडिशन को फैलने से रोकने के लिए बंद गेट के साथ काम करते हैं. ऐसे ओवन का उपयोग न करें जो दरवाजा खुला होने पर काम करता है. एफडीए सिफारिश करता है कि ऐसा होने पर आप तुरंत माइक्रोवेव ओवन का उपयोग करना बंद कर दें.

अपने माइक्रोवेव का उपयोग करना जारी रखें लेकिन इन शेफ टिप्स को ध्यान में रखें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
30 की उम्र में सफेद होने लगे हैं बाल तो आज से ही डाइट में शामिल कर लें ये 5 सुपरफूड्स, धीरे-धीरे होने लगेंगे नेचुरल काले
Microwave Tips: माइक्रोवेव को "Safely" उपयोग करने के लिए अपनाएं ये 5 महत्वपूर्ण टिप्स
कैसे करें असली देसी घी की पहचान? असली और नकली घी में फर्क पता करने के 5 आसान ट्रिक्स
Next Article
कैसे करें असली देसी घी की पहचान? असली और नकली घी में फर्क पता करने के 5 आसान ट्रिक्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;