Millet Benefits: एक नहीं, अनेक फायदों से भरा है बाजरा, यहां जानें इसे खाने का सही समय

Bajra Health Benefits: बाजरे को सेहत का खजाना माना जाता है. यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है.

Millet Benefits: एक नहीं, अनेक फायदों से भरा है बाजरा, यहां जानें इसे खाने का सही समय

Millet Benefits: बाजरे के फायदे जान गेहूं-चावल खाना छोड़ देंगे.

सर्दी का मौसम चल रहा है, ऐसे में बाजरे (Millet) की चर्चा न हो, ऐसा हो सकता है क्या? बाजरे की रोटी हो या बाजरे का दलिया, काफी पसंद किया जाता है. आजकल डायटीशियन हर दिन की डाइट में इसे शामिल करने की सलाह देते हैं. कुछ डायटीशियन यह भी सलाह देते हैं कि डिनर में गेहूं और चावल की बजाय बाजरे को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. इसका कारण यह है कि बाजरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. ग्लूटेन फ्री होने के चलते बाजरा वजन घटाने में भी मददगार है. आइए जानते हैं डिनर में बाजरे को शामिल करने के फायदे.

बाजरा खाने के फायदे- Bajra Khane Ke Fayde:

1. वजन घटाने- 

बाजरा जटिल कार्ब्स से बना होता है, जिसे शरीर धीरे-धीरे अवशोषित करता है. यह आपकी भूख को कंट्रोल कर ज्यादा खाने से रोकता है. बाजरा को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Cabbage Juice Benefits: क्या आपने कभी ट्राई किया है पत्तागोभी जूस? यहां जानें फायदे और रेसिपी

27c2rfco

2. डायबिटीज-  

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, बाजरा खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे यह धीरे-धीरे पचता है. जिससे ग्लूकोज का लेवल अचानक से नहीं बढ़ता है. इसलिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बाजरे को अच्छा माना जाता है. बाजरा मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स है, जिससे शुगर का खतरा कम हो सकता है. 

Garlic Side Effects: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है लहसुन का ज्यादा सेवन, यहां जानें कैसे?

3. गट हेल्थ- 

बाजरे में न घुलने वाला फाइबर पाया जाता है. जो प्रीबायोटीक (Probiotics) के तौर पर काम करता है. यह आपके डाइजेशन सिस्टम को अच्छा रखता है और कब्ज जैसी परेशानियों से राहत दे सकता है. इसे गट हेल्थ के लिए बेहतर माना जाता है.

4. दिल-  

मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत होने के चलते बाजरा हृदय रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अगर उनकी डाइट में बाजरे की रोटी शामिल है तो बीपी, शुगर और हार्ट से संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. एक स्टडी के मुताबिक, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बाजरा फायदेमंद हो सकता है. 

Fenugreek Leaves: डायबिटीज से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक, मेथी खाने से सेहत को मिलते हैं ये गजब फायदे

बाजरा खाने का सही समय- Know Right Time To Eat It?

बाजरे में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है और कार्बोहाइड्रेट कम होता है. बाजरे की रोटी में थोड़ी ज्यादा कैलोरी पाई जाती  है लेकिन प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा से इसे डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. डिनर में इसे खाना अच्छा माना जाता है. लेकिन ध्यान रहे कि सोने से करीब 4 घंटे पहले ही इसे खाना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.