मंगलवार को पूजे जाते हैं हनुमान जी, इस दिन लगता है मोतीचूर के लड्डू का भोग, नोट कर लें इसे बनाने की रेसिपी

माना जाता है कि शत्रुओं के नाश और संकटों से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार को हनुमान जी का व्रत (mangalvar vrat) किया जाता है और इस दिन विधिवत तरीके से बजरंग बली की पूजा (tuesday vrat puja) की जाती है. 

 मंगलवार को पूजे जाते हैं हनुमान जी, इस दिन लगता है मोतीचूर के लड्डू का भोग, नोट कर लें इसे बनाने की रेसिपी

जानिए मंगलवार को हनुमान जी की पूजा का महत्व और भोग बनाने का तरीका.

श्री राम भक्त हनुमान जी  (lord hanuman) बल और बुद्धि के प्रतीक के साथ साथ संकट मोचक के रूप में हिंदू सनातन धर्म में हमेशा पूजनीय हैं. मंगलवार हनुमान जी का दिन माना जाता है, क्योंकि इसी दिन वह जन्मे थे. इस दिन हनुमान जी के लिए पूजा पाठ (puja vidhi) और व्रत करने का काफी महत्व कहा गया है. अजर-अमर हनुमान जी को कलयुग का भी देव कहा गया है और कहा जाता है कि जहां भी श्रीराम की कथा कही जाती है वहां हनुमान जी पहुंच जाते हैं. माना जाता है कि शत्रुओं के नाश और संकटों से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार को हनुमान जी का व्रत (mangalvar vrat) किया जाता है और इस दिन विधिवत तरीके से बजरंग बली की पूजा (tuesday vrat puja) की जाती है. 

गर्मी से राहत दिलाएगा आपके किचन में मौजूद ये मसाला, इस तरह करें अपने रूटीन में शामिल

कैसे करें मंगलवार को हनुमान जी का पूजन   

मंगलवार को सुबह नहा धोकर लाल रंग के वस्त्र पहनें और हाथ में गंगाजल लेकर बजरंग बली की पूजा का संकल्प लें.  घर के पूर्वी कोने में बजरंग बली की तस्वीर स्थापित करें और  उनके आगे दीपक जलाकर लाल रंग के फूल अर्पित करें. अब बजरंगबली को गुड़ चने और लड्डूओं का भोग लगाएं. इसके पश्चात मंगलवार की व्रत कथा सुनने का काफी महत्व है. 

क्यों लगता है लड्डुओं का भोग?

मंगलवार के व्रत के दौरान हनुमान जी को मोतीचूर के लड्डुओं का भोग लगाया जाता है. कहते हैं कि बजरंगबली को लड्डू बहुत ज्यादा प्रिय हैं और बूंदी के लड्डू का भोग लगाने पर बजरंग बली प्रसन्न हो जाते हैं, ऐसी मान्यता है. इस दिन गुड़ और चने का भी प्रसाद चढ़ाना चाहिए.

बादाम का दूध पीने से सेहत को होते हैं अनगिनत फायदें, यहां जानें इसे घर पर बनाने का तरीका

लड्डू बनाने का तरीका

 लड्डू बनाने के लिए एक बर्तन में बेसन डालकर पतला सा घोल बना लीजिए. इस बेसन में खाने वाला लाल और पीला रंग बनाए ताकि लड्डुओं का रंग नारंगी हो सके. अब कढ़ाई में घी गर्म करके बूंदी बनाने वाले झारे की मदद से बूंदियां तल लें. बूंदी गिरते ही पांच से सात सेकंड में उनको कढ़ाई से निकाल लें और पहले से तैयार चाशनी में डाल दीजिए. जब बूंदी चाशनी में अच्छी तरह भीग जाएं तो इसमें थोड़े से खरबूजे के बीज मिलाइए और हाथ में लेकर लड्डू बना लीजिए.

मंगलवार के व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं 

  • मंगलवार के व्रत में एक ही वक्त का भोजन करने की सलाह दी जाती है.
  • मंगलवार के व्रत में नमक का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है.
  • मंगलवार के व्रत में मीठे से ही व्रत का पारण करना चाहिए
  • मंगलवार के दिन दही, दूध, फल आदि से व्रत का पारण करना चाहिए.
  • इस दिन आप फलों का जूस पी सकते हैं.
  • मंगलवार के दिन अन्न का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • इस दिन घर परिवार के सदस्यों को भी शुद्ध और शाकाहारी भोजन करना चाहिए.
  • इस दिन मांसाहारी और तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए.

बूंदी लड्डू रेसिपी | Boondi Ladoo Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com