गर्मी से राहत दिलाएगा आपके किचन में मौजूद ये मसाला, इस तरह करें अपने रूटीन में शामिल

माउथ फ्रेशनर से लेकर देसी तड़का मसाला तक, हम रोजाना सौंफ का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इसका सेवन शरीर को ठंडक पहुंचाने के तौर पर भी किया जा सकता है.

गर्मी से राहत दिलाएगा आपके किचन में मौजूद ये मसाला, इस तरह करें अपने रूटीन में शामिल

शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है सौंफ.

Fennel Seeds Benefits: भारतीय रसोइयो में मसाले कई वर्षों से राज कर रहे हैं. ये मसाले ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. आपको बस इतना करना है कि अपने मसाले रैक को स्कैन करना है और उसमे मौजूद सामग्री का का इस्तेमाल करके खाने का स्वाद बढ़ाना है. स्वादिष्ट होने के साथ ही ये इनमें से अधिकतर मसाले स्वस्थ गुणों से भरे हुए हैं. ऐसा ही एक मसाला जो युगों से हमारी रसोई का हिस्सा बना हुआ है, वह है सौंफ. सौंफ के पौधे (या फोनीकुलम वल्गारे मिल) के सूखे बीज, जिनका आकार जीरा जैसा होता है और यह हल्के हरे रंग का होता है. भारतीय खाद्य संस्कृति में सौंफ की कई भूमिकाएँ होती हैं. माउथ फ्रेशनर से लेकर देसी तड़का मसाला तक, हम रोजाना सौंफ का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इसका सेवन शरीर को ठंडक पहुंचाने के तौर पर भी किया जा सकता है. सौंफ एक ऐसा मसाला है जो गर्मी से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. 

गर्मी में खाएं इन 4 आटे की रोटी शरीर को मिलेगी ठंडक, सेहत को मिलेंगे और कई फायदे, जानें यहां

08at6p7o

सौंफ के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Fennel Seeds

  1. अपने दैनिक आहार में सौंफ को शामिल करने के कई फायदे हैं. हेल्थ प्रैक्टिशनर, न्यूट्रिशनिस्ट और मैक्रोबायोटिक हेल्थ कोच शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, "सौंफ कई स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भरी होती है, जो हमें हाइड्रेटेड रखने, बॉडी के वॉटर लेवल को बनाए रखने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करती है."
  2. इसके अलावा सौंफ, विटामिन सी से भरपूर होती है और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करने में भी लाभदायी मानी जाती है. यह आपके शरीर की गर्मी को और कम करता है और डाइजेशन को नियंत्रित रखने में मदद करता है. 
  3. विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्मियों के दौरान सौंफ का पानी पीने से आप हाइड्रेटेड रहते हैं और बाहर की चिलचिलाती गर्मी को मात दे सकते हैं. 
  4. आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. आप चाहे तो इसको रातभर के लिए पानी में भिगोकर सुबह इसके पानी का सेवन करें. 
  5. अगर आप चाहे तो सौंफ का शरबत भी बना सकते हैं. इसे नॉर्मल शरबत की तरह ही बनाया जाता है. 

35 साल की हो गई हैं? तो हर हाल में कराएं ये Health Tests

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com