सर्दियों में गेहूं की जगह खाएं इस आटे की रोटी, तेजी से कम होगा वजन बीपी और कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा दुरूस्त

Makka Atta Benefits: मक्के के आटे की बात करें तो इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-ई, कॉपर, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, ये सभी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.

सर्दियों में गेहूं की जगह खाएं इस आटे की रोटी, तेजी से कम होगा वजन बीपी और कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा दुरूस्त

Makka Health Benefits: मक्का सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

Makka Atta Health Benefits: सर्दियों का मौसम आते ही क्या आप भी मक्के, बाजरे और ज्वार की रोटी खाने के लिए बेकररा रहते हैं. अगर हां तो हम और आप एक ही नाव पर सवार हैं. बता दें कि गेहूं के आटे का सेवन तो हमेशा ही किया जाता है लेकिन जब बात मक्का, ज्वार जैसे आटों की आती है तो इनका सेवन सर्दियों में खूब किया जाता है. इसकी वजह है इन आटों की तासीर और इनसे होने वाले स्वास्थय लाभ. मक्के के आटे की बात करें तो इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-ई, कॉपर, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, ये सभी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. सर्द मौसम में मक्के की आटे की रोटी इम्यूनिटी को बू्स्ट करने और दिल को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. इसके साथ ही इसका सेवन वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. तो आइए आपको बताते हैं मक्के की रोटी खाने के फायदों के बारे में.

मक्के के आटे की रोटी खाने के फायदे ( Makka Atta Health Benefits)

ये भी पढ़ें: वजन कम करने के साथ खाना है टेस्टी खाना तो ट्राई करें बीटरूट रागी डोसा, बहुत आसान है बनाना

वेट लॉस 

अगर आप सर्दियों में वजन घटाना चाहते हैं, तो मक्के की रोटी का सेवन कर सकते हैं. मक्के में फाइबर पाया जाता है जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

कोलेस्ट्रॉल 

मक्के के आटे में पाए जाने वाले पोषक तत्व, दिल को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इस आटे में फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी मैनेज करने में मदद करता है. इसके साथ ही इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद हो सकता है. 

एनीमिया 

सर्दियों के मौसम में मक्के के आटे की रोटी का सेवन करने से एनीमिया की शिकायत को भी दूर किया जा सकता है. इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

कब्ज   

मक्के की आटे की रोटी का सेवन करने से कब्ज से भी छुटकारा मिल सकता है. मक्के के आटे में पाया जाने वाला फाइबर आपके पाचन को दुरूस्त बनाने में मदद कर सकता है. सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है ऐसे में मक्के के आटे की रोटी फायदेमंद साबित हो सकती है.

आंखों के लिए फायदा 

मक्के की आटे की रोटी का सेवन आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है.इसमें विटामिन-ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)