वजन कम करने के साथ खाना है टेस्टी खाना तो ट्राई करें बीटरूट रागी डोसा, बहुत आसान है बनाना

हमें एक हेल्दी डोसा रेसिपी मिली है जो आपके हर रोज के खाने को और अच्छा बनाने में मदद करेगी. यह टेस्ट और हेल्दी का एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन है.

वजन कम करने के साथ खाना है टेस्टी खाना तो ट्राई करें बीटरूट रागी डोसा, बहुत आसान है बनाना

नाश्ते में बनाएं चुकंदर रागी डोसा.

डोसा जिसकी रूट तो दक्षिण भारतीय व्यंजनों में पाई जाती हैं, लेकिन आज डोसा पूरे भारत की रसोईघरों में राज करता है. यह खाने में लाइट और हेल्दी होता है इसको चटनी और सांभर के साथ मिला कर खाने का मजा ही कुछ और होता है. बता दें कि इस डिश की एक बात जो सबसे अच्छी है कि आप इसे ककई तरीकों से बनाकर खा सकते हैं. आप इसके हेल्दी वर्जन को भी ट्राई कर सकते हैं. इस आर्टिकल में, हम आपको एक ऐसी डोसा रेसिपी के बारे में बताएंगे जिसने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है। यह रंगीन, कुरकुरा और हेल्दी है - चुकंदर रागी डोसा. इंस्टाग्राम हैंडल 'auraartofhealthyliving' पर शेयर किया गया, यह इंस्टेंट डोसा आपके दिन की शुरुआत के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन बनता है.

ये भी पढ़ें: घर पर बनेगा होटल जैसा शाही पनीर, बस बनाते वक्त रखें इन 5 बातों का ख्याल, फिर कभी नहीं खाएंगे बाहर

चुकंदर रागी डोसा को इतना फेमस क्यों है? 

इस रेसिपी में दो चीजें शामिल हैं - चुकंदर और रागी - ये दोनों स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं:

रागी को हेल्दी क्यों माना जाता है?

रागी को कैल्शियम, प्रोटीन और आहार फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आपको दिन की स्वस्थ शुरुआत करने में मदद करता है. इसके अलावा यह अच्छे कार्बोहाइड्रेट से भी समृद्ध है जो वजन बढ़ने या अतिरिक्त कैलोरी लेने के डर के बिना आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है.

चुकंदर को हेल्दी क्यों माना जाता है?

चमकीले लाल रंग के साथ, चुकंदर आपके खाने में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, आयरन, फोलेट आदि सहित पोषक तत्व भी प्रदान करता है. ये सभी चीजें एक साथ मिलकर सब्जी को ब्लडप्रेशऱ को प्रबंधित करने, सूजन को कम करने, एनीमिया को रोकने, स्किन की हेल्थ को बढ़ावा देने आदि के लिए एक अच्छा ऑप्शन बनता है.

कैसे बनाएं चुकंदर रागी डोसा:

इस डिश को बनाने के लिए आपको रागी, चावल का आटा, चुकंदर, पानी, अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया, जीरा, काली मिर्च और नमक चाहिए.
- अब इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें और बैटर को 10-15 मिनट के लिए रख दें. इसके बाद, डोसा बनाने की सामान्य प्रक्रिया का पालन करें और इसे गर्म और कुरकुरा खाएं और आनंद लें.

यहां देखें रेसिपी वीडियो:

इस हेल्दी और स्वादिष्ट डोसा को अपने नाश्ते के मेनू में शामिल करें और दिन को एक रंगीन शुरुआत दें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)