Lemon Tea Side Effects: जरा संभलकर चाय में मिलाएं नींबू, वर्ना स्वाद के साथ बिगड़ सकती है सेहत!

चाय में नींबू मिलाकर पीने वालों को जहां कई लाभ मिल सकते हैं, वहीं सेहत को कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं. लेमन टी पीने से पेट से लेकर हड्डियों तक को नुकसान हो सकता है.

Lemon Tea Side Effects: जरा संभलकर चाय में मिलाएं नींबू, वर्ना स्वाद के साथ बिगड़ सकती है सेहत!

चाय में नींबू मिलाकर पीने के जितने फायदे, उतने नुकसान, संभलकर पिएं

Lemon Tea : ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत एक कप चाय से होती है. कहा जाता है कि चाय पीने से दिन की शुरुआत ताजगी के साथ होती है. हमारे देश में कई वैरायटी की चाय बनती है. कुछ लोग दूध वाली चाय पीते हैं तो कुछ को ग्रीन टी पसंद है, कुछ ब्लैक टी पीते हैं तो बहुत से लोग लेमन टी यानी नींबू वाली चाय (Lemon Tea) भी पीना पसंद करते हैं. आर्युवेद में लेमन टी के कई फायदे बताए गए हैं लेकिन ज्यादा पीने के नुकसान भी हैं. चाय में नींबू मिलाने से सेहत को कई गंभीर समस्याएं (Lemon Tea Side Effects) हो सकती हैं. आइए जानते हैं लेमन टी के क्या-क्या नुकसान हैं...

Coconut Sugar or Regular Sugar? रेगुलर शुगर का एक बेहतर ऑप्शन है कोकोनट शुगर, जानिए इसके फायदे

नींबू की चाय क्यों नुकसानदायक | Why Is Lemon Tea Considered Bad For Your Health?

नींबू और चाय की पत्तियों दोनों में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. यही कारण है कि अक्सर लोग अपनी चाय में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लेते हैं. माना जाता है कि वजन कम करने में ये सहायक है. कुछ लोग इसे सेहत के लिए फायदेमंद बताते हैं. वहीं, कुछ एक्सपर्ट्स इसके नुकसान भी बताते हैं. उनका कहना है कि चाय में टैनिन जैसे गुण पाए जाते हैं, जिससे अपच, एसिडिटी और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. चूंकि नींबू अम्लीय होता है. जब इसे चाय में मिलाया जाता है तो ये उसका स्तर बढ़ा देता है. इसलिए ये सेहत के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है.

ji8vlnm8

Photo Credit: iStock

चाय में नींबू मिलाने के नुकसान | Side Effects Of Adding Lemon To Your Tea:

1. बिगड़ सकता है पाचन

चाय में नींबू का रस मिलाने से एसिड का लेवल बढ़ जाता है और पाचन प्रक्रिया धीमी हो सकती है. इससे सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स, सूजन और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2. डिहाइड्रेशन का खतरा

शरीर में एसिड का हाई लेवल मेटाबॉलिज्म में बाधा डाल सकता है. इससे शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है. इसलिए डिहाइड्रेशन की समस्याएं हो सकती हैं. चाय में नींबू की ज्यादा मात्रा सिरदर्द और कई तरह की शारीरिक परेशानियां बढ़ा सकता है.

कब्ज से हैं परेशान, डाइट में शामिल करें फाइबर से भरपूर ये फल, भूल जाएंगे कभी थी पेट साफ न होने की समस्या

3. दांत की समस्याएं

नींबू में एसिड की मात्रा होती है, जो दांतों के इनेमल के लिए खतरा पैदा कर सकता है. जब चाय और नींबू का एक साथ सेवन किया जाता है तो एसिड का लेवल बढ़ जाता है, जिससे दांत की समस्याएं बढ़ सकती हैं. दांत खराब भी हो सकते हैं. लेमन टी पीने से दांत में तेज दर्द भी हो सकता है.

रोज सुबह कॉफी पीना है पसंद? इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो नहीं होंगे कॉफी के साइड इफेक्ट

4. हड्डियां प्रभावित हो सकती हैं

नींबू यूरीन के जरिए कैल्शियम को बाहर निकालने का काम करता है. जब इसे चाय में मिलाया जाता है तो शरीर में मौजूद एल्यूमीनियम अवशोषित कर सकता है. यह हड्डियों के लिए जहर की तरह काम करता है.

महामारी के दौरान कोविड-19 से ज्‍यादा मौतें कैंसर से: डॉक्‍टर | Oral Cancer: Diagnosis and Treatment

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.