कब्ज से हैं परेशान, डाइट में शामिल करें फाइबर से भरपूर ये फल, भूल जाएंगे कभी थी पेट साफ न होने की समस्या

हाई फाइबर और खास गुणों वाले कुछ फूड्स (Foods that can help in relieve Constipation) प्राकृतिक रूप से कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

कब्ज से हैं परेशान, डाइट में शामिल करें फाइबर से भरपूर ये फल, भूल जाएंगे कभी थी पेट साफ न होने की समस्या

फाइबर से भरपूर ये चीजें आपको कब्ज से देंगी राहत

आजकल कब्ज (Constipation) एक आम समस्या है जिसका सामना बहुत से लोग करते हैं. गलत खानपान, दवाएं या गर्भावस्था जैसी स्थितियां कब्ज का कारण बन सकती हैं. इसके साथ ही कभी-कभी तनाव, हार्मोन में उतार-चढ़ाव, दिनचर्या में बदलाव, कम फाइबर वाली डाइट और कुछ हेल्थ से रिलेटेड स्थितियां भी कब्ज का कारण बन जाती हैं. भरपूर फाइबर वाली डाइट और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कब्ज को दूर रखने में मदद मिल सकती है. हाई फाइबर और खास गुणों वाले कुछ फूड्स (Foods that can help in relieve Constipation) प्राकृतिक रूप से कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं तो इसके उपाय (Constipation remedies) के लिए इन फूड्स को अपने डाइट में शामिल करें....

कब्ज के लिए बेहतरीन फूड्स (Best foods for constipation)

1. अंजीर (Figs) : अंजीर में भरपूर मात्रा में फाइबर, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन बी होता है. सूखे अंजीर को आसानी से डाइट में शामिल किया जा सकता है. एक या दो अंजीर को रात भर भिगो कर रखें और सुबह उन्हें दूध में उबालकर खाएं. अंजीर एक या दो टुकड़े ही काफी होंगे.

2. अलसी के बीज (Flaxseeds) : अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन समेत अन्य कई जरूरी पोषक तत्वों का प्लांट बेस्ड स्रोत होता है. ये छोटे-छोटे बीज फाइबर के पावरहाउस से कम नहीं हैं. एक चम्मच अलसी के बीज में 2 ग्राम फाइबर होता है. असली के बीजों को डाइट में शामिल करने से आंतों की सेहत बेहतर होती है.

आइसक्रीम के साथ फ्राइज, इस डिश को देख फटी रह जाएंगी आंखें, मिले 24 million से ज्‍यादा views

3. प्लम ( Prunes) : ताजे और सूखे दोनों तरह के प्लम फाइबर के बेहतरीन स्रोत हैं. इन्हें डाइट में शामिल करने से कब्ज को कम करने में काफी मदद मिलती है. प्लम में फाइबर के साथ-साथ विटामिन बी, पोटेशियम, मैग्नीशियम भी भरपूर होता है.

4. सेब (Apples) : सेब में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होता है. सेब खाने से अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम और कॉपर मिलता है. यहां तक कि सेब वजन घटाने, पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, कब्ज को कम करने और दिल की सेहत में सुधार लाने में मदद करता है.

5. जमकर पीएं पानी : कब्ज से छुटकारा पाने के लिए इन फलों के साथ साथ पर्याप्त पानी पीना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है. शरीर में पानी की कमी कब्ज के सबसे सामान्य कारणों में शामिल है.

सुबह पी लीजिए इस सफेद सब्जी का जूस, लटकता पेट करेगा अंदर, कब्ज और एसिडिटी के साथ दूर रखेगा ये 5 दिक्कतें

महामारी के दौरान कोविड-19 से ज्‍यादा मौतें कैंसर से: डॉक्‍टर | Oral Cancer: Diagnosis and Treatment

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.