रोज सुबह कॉफी पीना है पसंद? इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो नहीं होंगे कॉफी के साइड इफेक्ट

अगर आपको भी सुबह चाय के बदले कॉफी पीने का शौक है तो इसके कई सेहत संबंधी खतरे आपको बताए गए होंगे. लेकिन अगर आप कुछ खास बातों का ख्याल रखें तो सुबह कॉफी आराम से पी जा सकती है.

रोज सुबह कॉफी पीना है पसंद? इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो नहीं होंगे कॉफी के साइड इफेक्ट

सुबह-सुबह कॉफी पीने के नुकसान

How To Drink Coffee: कॉफी (coffee) की बात होते ही दिमाग में ताजगी और एनर्जी महसूस होने लगती है. कई लोगों को कॉफी से दिन की शुरुआत करना अच्छा लगता है. लेकिन आमतौर पर कहा जाता है कि रोज सुबह कॉफी पीने (coffee in morning) के काफी नुकसान होते हैं. ये भी सही है लेकिन अगर आप  सही तरीके से कॉफी पिएंगे तो यही ये नुकसान की बजाय आपकी सेहत को फायदा भी कर सकती है. बस आपको कॉफी पीने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. चलिए जानते हैं कि किन बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी कॉफी एन्जॉय कर सकते हैं.


खाली पेट कॉफी पीने के नुकसान  (Side Effects of Drinking Morning Coffee Empty Stomach)

इस बात का खास ख्याल रखें कि अगर आप सुबह के वक्त कॉफी पी रहे हैं तो खाली पेट इसे पीने की भूल ना करें. अगर आप खाली पेट कॉफी पिएंगे तो इसमें मौजूद कैफीन आपके पेट में ज्यादा एसिड बनाएगा जिससे ब्लोटिंग, पेट में दर्द, जलन और अन्य दिक्कतें हो सकती हैं. इसके अलावा खाली पेट कॉफी पीने से आपके शरीर में ब्लड शुगर के स्तर पर भी बुरा असर पड़ता है.

सुबह के वक्त कॉफी पीने से इसमें मौजूद कैफीन आपके हार्मोन को सीधे तौर पर इफेक्ट कर सकती है. इससे आपके शरीर में तनाव, बेचैनी और शिथिलता पैदा हो सकती है. चूंकि कॉफी शरीर में मेटाबॉलिज्म को स्लो कर देती है, इसलिए अगर आप खाली पेट कॉफी पी रहे हैं तो ऑक्सिडेटिव तनाव होने का खतरा बढ़ सकता है.

इसके साथ साथ अगर आप खाली पेट कॉफी पी रहे है तो आपके शरीर में डिहाइड्रेशन होने का भी रिस्क हो सकता है.

Where To Eat In Borivali: टेस्ट से लेकर एंबिएंस तक में बोरिवली के ये 6 रेस्टोरेंट हैं लाजवाब, जरूर करें ट्राई

n58ra8qo

खाली पेट कॉफी पिएंगे तो इसमें मौजूद कैफीन आपके पेट में ज्यादा एसिड बनाएगा जिससे ब्लोटिंग, पेट में दर्द, जलन और अन्य दिक्कतें हो सकती हैं.  

सुबह के वक्त कॉफी पीने का सही तरीका  (How to drink coffee in morning)

अगर आपको सुबह कॉफी पीनी है तो कुछ खास तरीकों पर गौर करना होगा. जैसे कॉफी पीने से पहले एक गिलास पानी जरूर पीएं. इससे कॉफी पीने पर उसके एसिड सही से ऑब्जर्व हो जाएंगे. दूसरा खास तरीका है कि एक ही बार में ढेर सारी कॉफी ना पिएं. पहले पानी में कम कॉफी मिलाकर पिएं और उसके कुछ देर बार फिर दूसरे कप में थोड़े पानी में कुछ कॉफी मिलाकर पिएं. तीसरा खास तरीका है कि नाश्ता करने के बाद ही कॉफी पिएं.

How to Fry an Egg : ऐसा फ्राइड अंडा कभी नहीं बनाया होगा... बस फॉलो करो ये Tips, बनाओ शेफ जैसा Fried Egg

नाश्ता करने से पहले कॉफी ना पिएं. अच्छी तरह भरपेट नाश्ता करने के बाद कॉफी पीने से इसके नुकसान नहीं होंगे. इसके अलावा अगर आप अपनी कॉफी में थोड़ी सी दालचीनी मिलाकर पिएंगे तो आपके शरीर को काफी फायदा होगा. इससे आपके शरीर में टॉक्सिन जमा नहीं होंगे और कॉफी सही से ऑब्जर्व हो जाएगी.

अगर सुबह कॉफी पीनी ही है तो इसमें चीनी या किसी अन्य तरह का स्वीटनर मिलाने से बचें. इससे आपके शरीर में इंसुलिन का बैलेंस खराब होने से बचा रहेगा और आपका ब्लड शुगर भी सही रहेगा.

महामारी के दौरान कोविड-19 से ज्‍यादा मौतें कैंसर से: डॉक्‍टर | Oral Cancer: Diagnosis and Treatment

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.