वजन बढ़ाने में ही नहीं घटाने में भी मदद करता है केला, जानें कैसे

केले में दूसरे फलों के मुकाबले सही मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स होता है और इसलिए ज्यादातर लोग इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं.

वजन बढ़ाने में ही नहीं घटाने में भी मदद करता है केला, जानें कैसे

केला वह फल है जो ज्यादतर हर घर में सुबह नाश्ते में जरूर इस्तेमाल किया जाता है. केले में फाइबर, पोटेशियम, सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट​, विटामिन सी और कई ऐसे मिनरल मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए आज के समय में बेहद जरूरी है. यही कारण है कि डॉक्टर भी केले को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. केले के लिए एक बड़ी कन्फ्यूजन ये रहती है कि ये वजन बढ़ाने में मददगार है या घटाने में और हम आपकी इसी कन्फ्यूजन को दूर करने जा रहे हैं.

वजन घटाना है तो कार्बोहाइट्रेड की सही मात्रा लेना जरूरी होता है और केले में उतना ही कार्बोहाइड्रेट (Bananas are loaded with carbohydrates) होता है जो शरीर को घटाने के लिए सहायक होता है. इतना ही नहीं केले में फाइबर और कम कैलोरी होने के कारण ये वजन के लिए काफी फायदेमंद है.

कार्बोहाइड्रेट​ सही मात्रा में होने के बावजूद केले में ग्लाइकेमिक इंडेक्स लो से मिडियम लेवल का होता है और इसी कारण ये दूसरे खाद्य पदार्थों की तुलना में एकदम से ब्लड शुगर को नहीं बढ़ाता. साथ ही यह मेटोबोलिक रेट को भी कंट्रोल में रखता है. ब्लड शुगर लेवल और मेटाबोलिक रेट में कंट्रोल होने के कारण शरीर से वजन घटाया जा सकता है. अब ये साफ है कि वजन घटाने के लिए आप केले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. (Health Benefits of Banana In Hindi)


ये भी पढ़ें: गर्मियों में होते हैं कैफीन के फायदे और नुकसान, जानें गर्मियों में कॉफी पीना कितना सही

breakfastकेले में कार्बोहाइट्रेड सही मात्रा में होता है. Photo Credit: Istock
अमनदीप हॉस्पिटल की डॉक्टर सुनाली शर्मा का कहना है कि केले में न्यूट्रिएंट्स, मिनरल्स और विटामिन की भरमार होती है. केला कभी भी वजन को घटाने और बढ़ाने के लिए जिम्मेदार नहीं होता. ये हमारे खाने के तरीके पर निर्भर करता है कि हम उसे कितनी मात्रा में खा रहे हैं और किस समय खा रहे हैं. डॉक्टर शर्मा ने बताया कि एक मीडियम केले में 105 कैलौरी, 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 3 ग्राम फाइबर और करीब 14 ग्राम शुगर होती है.
ये भी पढ़ें: कई तरह से लाभकारी है गुड़, फायदों के बारे में जानेंगे तो हो जाएंगे फैन

belly fat
एक मिडियम केले में 105 कैलोरी होती हैं. Photo Credit: Istock.

जानें कैसे वजन घटाने में सहायक है केला

केले में दूसरे फलों के मुकाबले ज्यादा कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स​ होता है और डॉ. शर्मा के मुताबिक वजन घटाना है तो इन तरीकों को जरूर अपनाएं.


1. कम से कम एक केला रोज जरूर खाएं.

2. केला स्टेमिना को बढ़ाने में काफी मददगार होता है और इसी कारण इसे वर्कआउट के पहले और बाद में जरूर लें.

3. पोटेशियम बनाना पानी का घटाता है और इस कारण वजन घटाया जा सकता है.

4. वजन घटाना है तो केले को सही समय और सही मात्रा में लेना जरूरी है.

वजन बढ़ाने में मददगार है केला

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं उसके लिए केले से बेहतरीन खाद्य पदार्थ कुछ नहीं है, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट​ की भरमार होती है. दरअसल, कार्बोहाइड्रेट​ वजन बढ़ान में काफी मददगार होता है. आप केले का सेवन मिल्कशेक के तौर पर कर सकते हैं. साथ ही इसमें आप नट्स, और दूसरी चीजों को भी मिला सकते हैं.

केले में कैलोरी भी सही मात्रा में होती है, जो वजन बढ़ाने के लिए जरूरी मानी जाती है.

केले में न्यूट्रीशन की मात्रा भी काफी होती है और डॉ. शर्मा के मुताबिक हेल्दी रहने के लिए न्यूट्रीशन की शरीर को काफी जरूरत होती है.

banana shakeवजन बढ़ाने  के लिए केले का सेवन मिल्कशेक के तौर पर करें. Photo Credit: Istock

हेल्दी रहना है तो अपनी डाइट में केले को जरूर शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


और खबरों के लिए क्लिक करें.