Kitchen Tips: कोरोना महामारी के दौरान किचन को साफ रखने के ये 3 उपाय

Covid-19: इस महामारी के समय अपने आप को और अपने घर को कैसे सुरक्षित रखें? एफएसएसएआई के अनुसार किचन को साफ रखना बेहद जरूरी इन 3 उपायों को अपना कर आप अपने किचन को किटाणु रहित बना सकते हैं

Kitchen Tips: कोरोना महामारी के दौरान किचन को साफ रखने के ये 3 उपाय

Kitchen Tips: किचन को साफ रखना बहुत महत्वपूर्ण है.

खास बातें

  • किचन के बर्तनों को धोकर ही दोबारा प्रयोग करें
  • एफएसएसएआई के अनुसार किचन को साफ रखना बेहद जरूरी
  • कोविड-19 महामारी में सबसे जरूरी है साफ-सफाई से रहना

Covid-19: कोरोनावायरस महामारी ने खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता को सबसे आगे लाकर रख दिया है. इन दिनों का सबसे अधिक महत्वपूर्ण है स्वच्छ और सुरक्षित भोजन की प्रथाओं को बनाए रखना. इस तरह से लोग केवल भरोसेमंद स्रोतों से ही अपने खाद्य उत्पादन को खरीदना पसंद कर रहे हैं, उपज की गुणवत्ता पर कोई समझौता किए बिना. हालांकि, ऐसे कई तरीके हैं जो कि रसोई का स्थान भी संक्रमण का एक स्रोत साबित हो सकता है. भोजन को दूषित होने से बचाने के लिए घर में सतहों को कीटाणुरहित और साफ रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. जितना हम खुद को और खाने को रखते हैं.

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण  (FSSAI) ने कोविड -19 महामारी के दौरान रसोई की सतहों और क्षेत्र को साफ और कीटाणुरहित रखने के लिए कुछ उपाय जारी किए हैं. इन युक्तियों को विशेष रूप से घरों के लिए प्रयोग किया जाता है.

रसोई काउंटर के क्षेत्र को कीटाणुरहित और साफ रखने के सुझावः 3 Tips To Keep Kitchen Counters Clean

1. किचन काउंटर और स्लैब किचन काउंटर और स्लैब वे हैं जहां हम सभी व्यंजन तैयार करते हैं और अपने समान को रखते हैं. यहां पर किसी भी समय धूल या गंदगी जमा हो सकती है. यही कारण है कि रसोई काउंटर (स्लैब) और चूल्हे को पानी से धोना और एफएसएसएआई के अनुसार हर दिन कम से कम एक बार धोना महत्वपूर्ण है.

2. गैस स्टोव: FSSAI के अनुसार एक बार भोजन तैयार हो जाने के बाद न केवल किचन काउंटर, बल्कि गैस स्टोव को भी साफ करना एक चाहिए. यह कीटाणुओं या संक्रमणों के फैलने के जोखिम को कम करने में मदद करता है और हर समय अच्छी सफाई और स्वच्छता बनाए रखने में मदद कर सकता है.

3. बर्तन और उपकरण:  एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू  जो हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले बर्तन और उपकरण हैं. FSSAI के अनुसार हर उपयोग के बाद साबुन और डिटर्जेंट और पानी से बर्तन और उपकरण धोने और साफ करने की सलाह दी जाती है. देता

Indian Coocking Tips: क्या आपके भी चावल चिपचिपे बनते हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

dtsumdjoखाना बनाने के बाद बर्तनों को धोकर ही दोबारा प्रयोग करें

अपने परिवार और खुद को सुरक्षित रखने के लिए इस महामारी के समय सफाई का विशेष ध्यान दें

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

Monsoon Weight Loss: इस मॉनसून खाने में कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो घर पर बनाएं कद्दू नारियल शोरबा रेसिपी

Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने और फ्लू से बचाने का काम करता है ये नेचुरली काढ़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Cooking With Leftovers: बचे हुए चावल को कैसे दोबारा स्वादिष्ट बनाएं?