Kitchen Hacks: शिमला मिर्च को टेस्टी बनाने के लिए 5 हेल्दी और आसान तरीके

Ways to Make Capsicum Tasty: आप शिमला मिर्च को कैसे तैयार करते हैं, इसका उनके पोषण संबंधी प्रोफाइल से बहुत कुछ लेना-देना है. यहां उन्हें तैयार करने के पांच आसान तरीके देखें.

Kitchen Hacks: शिमला मिर्च को टेस्टी बनाने के लिए 5 हेल्दी और आसान तरीके

Capsicum Recipe: यहां शिमला मिर्च तैयार करने के पांच आसान तरीके जानें.

Capsicum Recipe: बेल पैपर सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स में से एक है, जो विटामिन और खनिजों से भरपूर है. इनमें विटामिन ए, बी6, सी, ई और के, के विशाल भंडार होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट से लेकर ब्लड क्लॉटिंग, आंखों के स्वास्थ्य से लेकर त्वचा के स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य से लेकर भ्रूण के विकास तक के लाभ हैं. वे कई तरह की पुरानी बीमारियों के साथ-साथ एनीमिया जैसे विकारों को भी रोक सकते हैं. आप शिमला मिर्च को कैसे तैयार करते हैं, इसका उनके पोषण संबंधी प्रोफाइल से बहुत कुछ लेना-देना है. यहां उन्हें तैयार करने के पांच आसान तरीके देखें.

शिमला मिर्च को हेल्दी और टेस्टी बनाने के तरीके:

1) उबला हुआ

लोकप्रिय और आसान उबली हुई शिमला मिर्च अपने पोषक तत्वों के साथ अपने स्वाद को बरकरार रखती है. आपको बस इतना करना है कि एक कड़ाही में कुछ बड़े चम्मच वेज शोरबा या पानी डालें और उबाल लें. शिमला मिर्च डालें, ढककर कुछ मिनट तक उबलने दें. फिर आप और शोरबा या पानी डाल सकते हैं, स्वाद के अनुसार नमक और मसाला मिला सकते हैं और धीरे-धीरे कुछ मिनटों के लिए हिला सकते हैं. आप इसे सलाद में शामिल कर सकते हैं, या इसके ऊपर कुछ मेवे डालकर इसे ऐसे ही खा सकते हैं.

पोषण से भरपूर है पालक की ये टेस्टी कचौड़ी, नोट करें आसान रेसिपी

2) भरवां

भरवां शिमला मिर्च अन्य सब्जियों के साथ मिर्च के गुणों को मिलाते हैं. आपको बस इतना करना है कि शिमला मिर्च को आधा काट लें और अच्छी तरह से साफ कर लें. फिर अपनी पसंद की कोई भी सब्जी लें, जिसे आपने पहले से तैयार किया हो (गाजर, चुकंदर, आलू और कैरामेलाइज़्ड प्याज आइडियल हैं) और प्रत्येक शिमला मिर्च को आधा भर दें. 25-30 मिनट के लिए ओवन में बेक करें.

3) शोरबा

2-3 भुनी हुई शिमला मिर्च लें और उन्हें बारीक काट लें, साथ में कुछ प्याज, अजवाइन और गाजर भी. मिश्रण में कुछ तुलसी के पत्ते और 2 लौंग लहसुन भी मिलाएं. पैन में थोड़ा सा जैतून का तेल गरम करें, इन सभी को मनचाहा मसाला डालकर भूनें. फिर 4 कप पानी डालकर उबाल लें. उबाल कर मिश्रण की प्यूरी बना लें.

4) डिप

कटी हुई शिमला मिर्च पर जैतून का तेल छिड़कें और अवन में अच्छी तरह से भुनने और काला होने तक बेक करें. उन्हें निकालें और अखरोट को 10 मिनट के लिए ओवन में टोस्ट करें, सुनिश्चित करें कि वे जले नहीं. शिमला मिर्च का छिलका उतारें, अखरोट डालें और फिर कुछ लहसुन की कलियां, जैतून का तेल, नींबू का रस और सीज़निंग के साथ मिलाएं.

क्रिसमस पर बनाएं शेफ स्टाइल स्वादिष्ट सूजी नारियल केक, नोट करें रेसिपी

5) स्टियर फ्राई

यह झटपट समाधान चलते-फिरते भोजन के लिए आदर्श है। 3 अलग-अलग रंग की शिमला मिर्च को बड़े चौकोर टुकड़ों में काटें, फिर एक पैन में थोड़ा जैतून का तेल डालें, उन्हें डालें और सीज़निंग के साथ तब तक भूनें जब तक कि मिर्च अच्छी तरह से पक न जाए। आप इस मिश्रण में अन्य सब्जियां जैसे ब्रोकोली, गाजर, या चिकन भी मिला सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.