Kidney Patients Diet: किडनी के हैं मरीज तो फॉलो करें ये दो तरह की डाइट, मिलेगा फायदा

Kidney Disease Diet: किडनी से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित लोग रोजाना डॉक्टर के बताए अनुसार दवाएं ले रहे हैं, लेकिन क्या आपको यह पता है कि दवाओं के साथ उचित डाइट भी जरूरी होती है.

Kidney Patients Diet: किडनी के हैं मरीज तो फॉलो करें ये दो तरह की डाइट, मिलेगा फायदा

Kidney Patients Diet: किडनी से जुड़ी बीमारियों में दवा के साथ सही डाइट भी जरूरी.

दुनिया भर में किडनी से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही हैं. कई बार ये बीमारी इतनी एडवांस स्टेज में पहुंच जाती है कि मौत का कारण बन सकती है, इसलिए ऐसी बीमारियों में जरा भी लापरवाही बरतना अच्छा ख्याल नहीं है. किडनी से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित लोग रोजाना डॉक्टर के बताए अनुसार दवाएं ले रहे हैं, लेकिन क्या आपको यह पता है कि दवाओं के साथ उचित डाइट भी जरूरी होती है. ऐसे में यहां हम आपको इन बीमारियों के मरीजों को कैसी डाइट लेनी चाहिए इस बारे में बता रहे हैं.

किडनी के मरीजों को कैसा लेनी चाहिए डाइट-

प्लांट-बेस्ड डाइट लेना सही
किडनी की हेल्थ को बनाए रखने के लिए दो तरह की डाइट काफी अच्छी मानी जाती है. ये दोनों डाइट ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर के लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. किडनी को सुरक्षित रखने के लिए प्लांट-बेस्ड डाइट लेना चाहिए. प्लांट बेस्ड डाइट मतलब ऐसी डाइट जिसमें सब्जियां और अनाज शामिल हों. जैसे गेहूं, चावल, मूंग की दाल, शिमला मिर्च, प्याज, ककड़ी, टिण्डा, परवल, लौकी, करेला, खीरा, कुंदरू, गोभी, अनार, पपीता, जैतून का तेल, सूरजमुखी का तेल. किडनी की बीमारियों में ये सभी चीजें अच्छी मानी जाती है. 

French Toast recipe: ब्रेकफास्ट में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और स्वीट तो झटपट बनाएं ये फ्रेंच टोस्ट

b19cabu8



डैश डाइट भी आएगी काम
दूसरी है डैश डाइट. इस डाइट में न सिर्फ नमक (सोडियम) की सीमित मात्रा होती है बल्कि सैचुरेटेड फैट का सेवन भी बहुत कम मात्रा में किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह रोग की प्रगति को धीमा कर देता है. ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रण में रखने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए भी DASH डाइट को सबसे अच्छी डाइट विकल्पों में से एक माना गया है. इस प्रकार की डाइट में पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं. इसमें बिना या कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, बीन्स और नट्स शामिल होते हैं. डैश डाइट को लेते वक्त तेल, नमक और मिर्च का सेवन काफी कम किया जाता है. 

Monkeypox Virus: क्या है मंकीपॉक्स वायरस? कैसे फैलता है , जानें लक्षण और बचाव के तरीके

कुछ खास बातों का रखें ख्याल-
किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसे पहले किए भोजन के पचने के बाद ही अगला भोजन लेना चाहिए. ज्यादा व्यायाम नहीं करना चाहिए. दिन में सोने से बचना चाहिए और अत्यधिक भोजन नहीं करना चाहिए. खाना खाने के बाद कुछ देर टहलना फायदेमंद हो सकता है.

Mango Lemonade Recipe: कैसे बनाएं मैंगो लेमनेड | मैंगो लेमनेड बनाने की वि​धि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.